Rafale Deal: राफेल विमान सौदे पर राहुल गांधी ने दी बधाई, साथ में दागे ये अहम सवाल

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 29, 2020 | 20:39 IST

Rahul gandhi raised questions on Rafale deal:फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमानों की पहली खेप भारत पहुंचने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वायुसेना को बधाई देने के साथ ही सवाल भी पूछे हैं।

 Rahul gandhi congratulated the Air Force on Rafaleand three questions asked by the government 
राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर कुछ सवाल भी उठाए हैं 

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के लिए ऐतिहासिक क्षणों के बीच बुधवार को राफेल लड़ाकू विमानों के पहले जत्थे ने भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया, फ्रांस से खरीदे गए ये राफेल लड़ाकू विमान अंबाला एयरबेस पर उतरे, देश में इसको लेकर जहां खुशी का माहौल है वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राफेल का स्वागत तो किया और वायुसेना को बधाई दी है वहीं राहुल ने राफेल डील को लेकर कुछ सवाल भी उठाए हैं।

राहुल गांधी के ने राफेल सौदे पर कुछ सवाल भी केंद्र सरकार से पूछे हैं, ये सवाल राफेल की कीमत और यूपीए की डील के मुकाबले कम राफेल खरीदे जाने को लेकर हैं, कांग्रेस नेता ने ये तीन सवाल मोदी सरकार से पूछे हैं ये सवाल निम्न हैं- 

  1. एक राफेल की कीमत 526 करोड़ रुपए की बजाय अब 1670 करोड़ क्यों है?
  2. 126 रॉफेल की बजाय 36 राफेल जेट की ही क्यों खरीदे गए?
  3. एचएएल की जगह दिवालिया अनिल अंबानी की कंपनी को 30,000 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया गया?

दिग्विजय सिंह ने भी ट्वीट कर राफेल की कीमतों को लेकर सवाल किया है। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा- 126 राफेल खरीदने का कांग्रेस नेतृत्व में यूपीए सरकार ने 2012 में फैसला लिया था।

राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में लगातार इस डील में बहुत बड़ा घपला होने की बात कही थी, वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राफेल के भारत आने का स्वागत करते राहुल जैसे ही सवाल मोदी सरकार से पूछे हैं

 सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को कड़ी फटकार लगाई थी

राफेल विमानों के सौदे को लेकर पिछले साल कांग्रेस की तरफ से लगातार सवाल उठाए जा रहे थे कि मोदी सरकार ने महंगा सौदा किया है। उस वक्त चुनावी माहौल था और एक से बढ़कर एक आरोप लगाए जा रहे थे, ये मामला सुप्रीम कोर्ट में था। लेकिन अदालत ने सौदे को पाकसाफ करार दिया, बावजूद उसके कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से आरोप लगाए गए और उस मामले को लेकर बीजेपी की तरफ से अवमानना का केस दायर किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को कड़ी फटकार लगाते हुए बिना शर्त माफी मांगने के लिए कहा था। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर