कोरोना : राजस्थान सरकार ने पूरे राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन का आदेश दिया, मिलेंगे जरुरी सामान

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 22, 2020 | 00:22 IST

कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए  राजस्थान सरकार ने रविवार से 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है, इसे लोगों की सुरक्षा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

Rajasthan
ऐसा करके राजस्थान पूरे सूबे में लॉकडाउन करने वाला पहला राज्य है 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे का प्रकोप भारत में धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें भी इससे निपटने की पुरजोर कोशिशों में लगी हैं और हर संभव व्यापक तैयारियां कर रही हैं,इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने राज्य में 22 मार्च से 31 मार्च तक लॉकडाउन का आदेश दिया है।

ऐसा करके राजस्थान पूरे सूबे में लॉकडाउन करने वाला पहला राज्य है, पहले कुछ राज्यों ने कुछ शहरों में लॉकडाउन किया है लेकिन राजस्थान पूरे प्रदेश को लॉकडाउन करने वाला पहला सूबा है।

बताया जा रहा है कि इस दौरान कोई दुकान नहीं खुलेगी सिवाय रोजमर्रा की जरूरत वाले सामानों जैसे सब्जी और दूध की दुकानों के, वहीं इसके साथ ही मेडिकल स्टोर भी खुले रहेंगे। वहीं लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी ऑफिसेज, फैक्ट्री, शॉपिंग मॉल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि बंद रहेंगे।

इससे पहले राजस्थान में शनिवार को कोरोनावायरस के छह नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। संक्रमित लोगों में पांच भीलवाड़ा से जबकि एक जयपुर से है। कोरोना के इन ताजा मामलों के साथ अब राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 23 तक पहुंच गई है।

भीलवाड़ा में शुक्रवार को छह मामले सामने आए थे और अब शनिवार को पांच और मामलों की पुष्टि होने के बाद यहां कोरोनावायरस के कुल 11 मामले हो चुके हैं। इसमें से नौ लोग भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि दो जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल में भर्ती हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि भीलवाड़ा में पाए गए सभी पांच नए संक्रमित लोग उस अस्पताल के कर्मचारी हैं, जहां शुक्रवार को एक डॉक्टर संक्रमित पाया गया था। इस अस्पताल में 200 से अधिक स्टाफ सदस्य हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

राज्य में शनिवार सुबह तक कुल 658 नमूने एकत्र किए गए हैं, जिनमें से 23 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है।सिंह ने कहा कि 593 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि 42 लोगों की रिपोर्ट अभी प्रक्रिया में हैं।

जयपुर स्थित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार तक 242 उड़ानों से कुल 34,034 यात्रियों की जांच की जा चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर