राममय हुई अयोध्या, गणेश पूजा के साथ होगी धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत, कल होगी राम अर्चना  

देश
आलोक राव
Updated Aug 03, 2020 | 08:53 IST

Ganesh Pooja in Ayodhya today: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए सोमवार से धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत हो जाएगी। पांच अगस्त को पीएम मोदी राम मंदिर के लिए भूमिपूजन एवं शिलान्यास करेंगे।

Ram Mandir: Ganesh Pooja in Ayodhya today, Ram Archana tomorrow
अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर के लिए होगा भूमि पूजन।   |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • पांच अगस्त से पहले अयोध्या में आज से शुरू हुआ धार्मिक अनुष्ठान
  • मंगलवार को होगी राम अर्चना और पांच अगस्त को भूमि पूजन
  • समारोह के लिए दुल्हन की तरह सजाई गई राम नगरी अयोध्या

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास की तैयारी अब अपने चरण में है। पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे और भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास करेंगे। इस धार्मिक कार्यक्रम के साथ ही मंदिर निर्माण के लिए हिंदू समाज का सदियों का इंतजार समाप्त हो जाएगा। भगवान राम के विराट व्यक्तित्व के अनुरूप ही इस शिलान्यास कार्यक्रम को भव्य एवं अलौकिक बनाने की तैयारी चल रही है। पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। अयोध्या के घाट दीये एवं रंग-बिरंगी रोशनी से दैदीप्यपान होने लगे हैं। अयोध्या की इमारतें पीले रंग में रंगी गई है और उन पर भगवा पताकाएं लगाई जा रही हैं। 

राम मंदिर के मुख्य मार्गों की दीवारों पर राम कथा से जुड़े संदर्भों एवं घटनाओं को तस्वीरें के जरिए उकेरा गया है। अयोध्या नगरी को पीताम्बरी एवं भगवा पताकाओं से सजाने का काम चल रहा है। चित्रों, तस्वीरों और दीये के जरिए पूरी अयोध्या को 'त्रेता युग' जैसा बनाने की तैयारी है। राम मंदिर के लिए होने वाले शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्यक्रम को देशवासियों तक पहुंचाया जाएगा। भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन एवं आकाशवाडी पर होगा। लखनऊ दूरदर्शन में इसकी तैयारी चल रही है।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था काफी चुस्त-दुरुस्त की गई है। साथ ही कोविड-19 के प्रोटोकॉल के भी गंभीरता एवं प्रभावी तरीके से लागू कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पांच अगस्त को सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी तीन एडीजी रैंक के अधिकारी संभालेंगे। अयोध्या सहित आस-पास के जिलों में निगरानी की जा रही है। खुफिया एजेंसियां पहले से ही अलर्ट पर हैं। अयोध्या के पूरे इलाकों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार, एडीजी लखनऊ एसएन साबत और एडीजी सुरक्षा बीके सिंह अयोध्या पहुंचकर सुरक्षा की निगरानी करेंगे।   

आज गणेश पूजा
वैसे तो राम मंदिर के निर्माण के लिए मुख्य पूजा भूमि पूजन एवं शिलान्यास पांच अगस्त को होगा लेकिन इसके पहले धार्मिक अनुष्ठान तीन अगस्त से शुरू हो जाएंगे। संत संपर्क प्रमुख एवं विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के पदाधिकारी अशोक तिवारी ने बताया कि तीन अगस्त को अयोध्या में गणेश पूजा होगा और इसके बाद चार अगस्त को राम अर्चना होगी। उन्होंने कहा, 'तीन अगस्त को सुबह आठ बजे से गणेश पूजा शुरू होगी। चार अगस्त को राम अर्चना का कार्यक्रम है। अगले दिन पांच अगस्त को पीएम मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। काशी और अयोध्या के पंडित एवं आचार्य वैदिक रीति से पूजा संपन्न कराएंगे।'

सीएम योगी लेंगे तैयारियों का जायजा
राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करीबी नजर बनाए हुए हैं। वह अयोध्या जाकर तैयारी कार्यक्रमों का जायजा लेते रहे हैं। सीएम रविवार को राम नगरी आने वाले थे लेकिन उनकी कैबिनेट की सहयोगी मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के चलते उनका कार्यक्रम रद्द हो गया। आदित्यनाथ आज अयोध्या पहुंचेंगे और तैयारियों का जायजा लेंगे। सीएम ने कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर