Republic Day 2020 Parade, Tableau: यहां देखें 71वें गणतंत्र दिवस की परेड, राजपथ पर दिखी भारत की ताकत

देश
रामानुज सिंह
Updated Jan 26, 2020 | 12:05 IST

Republic Day 2020 Parade, Tableau,  26 January Celebration: देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज के ही दिन 1950 को संविधान लागू हुआ था। दिल्ली के राजपथ पर समारोह आयोजित किया गया है।

71st republic day celebration
71st republic day celebration  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है
  • पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी
  • गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो हैं

नई दिल्ली : देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने ट्वीट किया कि सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद! पीएम के अलावा केंद्रीय मंत्रियों ने भी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। राजपथ पर हुए  90 मिनट के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो थे। पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीए) बिपिन रावत की मौजूदगी में नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे।

Republic Day (26 January) Celebration :-

- गणतंत्र दिवस परेड में जम्मू-कश्मीर की झांकी दिखाई जा रही है। जम्मू और कश्मीर सरकार का  बैक टू विलेज कार्यक्रम इस वर्ष केंद्र शासित प्रदेश की झांकी का विषय है।

- गणतंत्र दिवस परेड में कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की झांकी।

 - ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रुकुना रथ यात्रा को दिखाया गया है।

- हिमाचल प्रदेश की झांकी कुल्लू दशहरा उत्सव दिखाती है और मध्य प्रदेश की झांकी में राज्य के जनजातीय संग्रहालय को दर्शाया गया है।

दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गजेंद्र सिंह शेखावत और अन्य राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड का गवाह बने। वर्तमान में विभिन्न राज्यों द्वारा झांकी का प्रदर्शन किया जा रहा है।

- दिल्ली: तेलंगाना की झांकी में बथुकम्मा, राज्य का एक पुष्प उत्सव और असम की झांकी में राज्य के बांस और बेंत शिल्प को दर्शाया गया है।

- दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न राज्यों की झांकी शुरू हो गई हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसनारो इस वर्ष समारोह में मुख्य अतिथि हैं।

- सराजपथ पर तीन ICB-BMP II का प्रदर्शन।

- पैराशूट रेजिमेंट का मार्च पास्ट।

- फ्लाईपास्ट उन्नत लाइट हेलीकाप्टर।

- एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर- वेपन सिस्टम इंटिग्रेटेड रुद्र और 2 एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर, ध्रुव आर्मी एविएशन में 'डायमंड'।

- दिल्ली: भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और ब्राजील के राष्ट्रपति, इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि जायर बोलोनसरो राजपथ पर पहुंचे।

- दिल्ली:  इंडिया गेट पर नेशनल वॉर मेमोरियल पर पीएम मोदी,  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवाना, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदुरिया ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

- बर्फ में 17,000 फीट की ऊंचाई पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के कर्मियों को राष्ट्रीय ध्वज के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। वर्तमान में, लद्दाख में तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम है। 'हिमवीर' को 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' का नारे लगाते हुए नीचे वीडियो में सुना जा सकता है।

- महाराष्ट्र: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गणतंत्र दिवस पर मुंबई के शिवाजी पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वहां गणतंत्र दिवस समारोह में मौजूद हैं।

- दिल्ली: 71 वीं गणतंत्र दिवस परेड का गवाह बनने के लिए राजपथ पर बड़ी संख्या में भीड़ पहुंची है।

- दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गणतंत्र दिवस पर अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

- दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस पर अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।


- गोवा के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने पणजी में गणतंत्र दिवस समारोह पर तिरंगा फहराया।

- भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराया।

- दिल्ली: बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने गणतंत्र दिवस पर पार्टी मुख्यालय में तिरंगा फहराया।

इस मौके पर दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई, जिसके तहत हजारों सशस्त्र कर्मी कड़ी निगरानी कर रहे थे। दिल्ली पुलिस द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किए गए इंतजामों में चेहरा पहचान प्रणाली और ड्रोन का इस्तेमाल शामिल है। साथ ही 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी। राजपथ से लालकिले तक के आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर और स्नाइपर तैनात किए गए थे। सुरक्षा व्यवस्था के तहत सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे। इसमें से कम से कम 150 कैमरे लालकिला, चांदनी चौक और यमुना खादर में लगाए गए ते। ड्रोन भी तैनात किए गए थे। दिल्ली पुलिस के पांच हजार से छह हजार कर्मी नई दिल्ली जिले में तैनात किये गए थे। साथ ही अर्द्धसैनिक बलों की 50 हजार कंपनियां भी तैनात की गई थीं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर