रिटायर CJI एनवी रमण को जीवन भर मिलेंगी ये सुविधाएं, नए संशोधन के आधार पर नई अधिसूचना जारी

भारत के चीफ जस्टिस (सीजेआई) और सुप्रीम को अन्य रिटायर जजों की सुविधाओं के लिए किए गए संशोधन के तहत अधिसूचना जारी कर दी गई है। अब पूर्व चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति सीवी रमण जीवन भर ये सुविधाएं मिलेंगी।

Retired CJI NV Ramana will get these facilities for life, new notification issued on the basis of new amendment
भारत के चीफ जस्टिस और सुप्रीम कोर्ट के जजों की सुविधाओं पर नई अधिसूचना जारी  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारत के चीफ जस्टिस के रूप में न्यायमूर्ति सीवी रमण का कार्यकाल शुक्रवार (26 अगस्त) को समाप्त हो गया। ठीक उसी दिन रिटायर सीजेआई और सुप्रीम कोर्ट के अन्य रिटायर जजों की सुविधाओं के लिए एक नई अधिसूचना जारी की गई। भारत के चीफ जस्टिस (सीजेआई) को रिटायरमेंट के दिन से अब एक घरेलू सहायक, एक ड्राइवर और एक सचिवालय सहायक की सुविधा जीवन भर के लिए मिलेगी। रिटायरमेंट के बाद के लाभों से संबंधित ताजा अधिसूचना में यह जानकारी सामने आई है। केंद्रीय कानून मंत्रालय के न्याय विभाग ने शुक्रवार को जारी ताजा अधिसूचना में कहा कि रिटायर सीजेआई और शीर्ष अदालत के जजों को रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली सुविधाओं का विस्तार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के जजों से जुड़े नियमों में फिर से संशोधन किया गया है। इससे पहले 23 अगस्त को नियमों में संशोधन किया गया था। संशोधित नियमों का लाभ जीवित सभी पूर्व सीजेआई और सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जजों को मिलेगा।

नियमों में हुए ताजा बदलाव के अनुसार भारत चीफ जस्टिस और सुप्रीम कोर्ट के जजों रिटायरमेंट के बाद मिलेंगी ये सुविधाएं 

  1. भारत के रिटायर चीफ जस्टिस को रिटारमेंट की तारीख से 5 साल की अवधि के लिए निजी सुरक्षा गार्ड के अलावा उनके आवास पर 24 घंटे सुरक्षा घेरा मुहैया कराया जाएगा।
  2. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज को रिटायरमेंट की तारीख से 3 साल की अवधि के लिए 24 घंटे निजी सुरक्षा गार्ड के अलावा उनके आवास पर 24 घंटे सुरक्षा घेरा मुहैया कराया जाएगा।
  3. अगर एक रिटायर सीजेआई या सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज को पहले से ही खतरे की आशंका के आधार पर उच्च श्रेणी सुरक्षा प्रदान की गई है, तो पहले से प्रदान की गई उच्च श्रेणी की सुरक्षा जारी रहेगी।
  4. रिटायर सीजेआई को रिटायरमेंट की तारीख से 6 महीने की अवधि के लिए दिल्ली में (नामित आधिकारिक निवास के अलावा) टाइप-VII आवास उपलब्ध कराया जाएगा, जिसका कोई किराया नहीं वसूला जाएगा।
  5. टाइप-VII आवास आमतौर पर उन मौजूदा सांसदों को प्रदान किया जाता है जो पूर्व में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।
  6. इस महीने की शुरुआत में रिटायर सीजेआई के लिए आवास की सुविधा का विस्तार किया गया था।
  7. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जजों को रिटायरमेंट के दिन से जीवन भर के लिए घरेलू सहायक और ड्राइवर मिलेंगे।

भारत के 48वें चीफ जस्टिस (सीजेआई) के रूप में एनवी रमण ने पिछले साल 24 अप्रैल को कार्यभार संभाला था। 16 महीने से अधिक समय के कार्यकाल के बाद वह शुक्रवार को यानी 26 अगस्त रिटायर हो गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर