हिंदुओं के खिलाफ 'जहरीले बोल', शरजील के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज, क्या गिरफ्तार करेगी यूपी पुलिस? 

शरजील उस्मानी का कथित रूप से 'घृणा फैलाने वाला' जो वीडियो सामने आया है, वह 30 जनवरी 2020 का है। पुणे में एल्गार परिषद के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उसने हिंदू समाज के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कहीं।

Sharjeel Usmani booked for sedition in Lucknow FIR
शरजील के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज, क्या गिरफ्तार करेगी यूपी पुलिस?  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पिछले महीने एल्गार परिषद के एक कार्यक्रम में शरजील ने दिया 'भड़काऊ भाषण'
  • आरोप है कि उस्मानी ने अपने भाषण से हिंदू समाज की भावनाओं को अपमानित किया है
  • भाजपा नेताओं ने कार्रवाई की मांग की, लखनऊ पुलिस ने उस्मानी के खिलाफ दर्ज किया केस

लखनऊ : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। महाराष्ट्र में एल्गार परिषद के एक कार्यक्रम में शरजील ने कथित रूप से हिंदुओं के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कीं। हिंदुओं को कथित रूप से 'अपमानित' करने वाले भाषण का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ जिसके बाद महाराष्ट्र से लेकर देश भर में उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग उठने लगी है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पिछले महीने एल्गार परिषद में दिए गए भाषण के लिए शरजील के खिलाफ बुधवार को हजरतगंज पुलिस स्टेशन में केस दर्ज हुआ। शरजील के खिलाफ देशद्रोह सहित कई धाराओं में केस दर्ज हुआ है। 

हजरतगंज में दर्ज हुआ केस
शरजील के खिलाफ अनुराज सिंह की शिकायत पर केस दर्ज हुआ है। सिंह का कहना है कि इंटरनेट पर उन्हें समाज में घृणा फैलाने वाला शरजील का एक वीडियो मिला है। सिंह ने शरजील पर योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ 'नफरत', समाज में वैमनस्यता फैलाने, धार्मिक भावनाएं आहत करने और सरकार के खिलाफ साजिश करने का आरोप लगाया है। यूपी के आजमगढ़ निवासी शरजील के खिलाफ आईपीसी की धाराओं 124 ए, 153 ए, 295 ए, 298 और आईटी एक्ट की धाराओं में केस दर्ज हुआ है। 

एल्गार परिषद के कार्यक्रम में दिया 'भड़काऊ भाषण'
शरजील का कथित रूप से 'घृणा फैलाने वाला' जो वीडियो सामने आया है, वह 30 जनवरी 2020 का है। पुणे में एल्गार परिषद के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उसने हिंदू समाज के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कहीं। इस कार्यक्रम में उसने कथित रूप से कहा, 'हिंदुस्तान में हिंदू समाज बुरी तरह से सड़ चुका है।' यही नहीं उसने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। शरजील ने आरोप लगाया कि योगी सरकार की पुलिस रोजाना एनकाउंटर कर रही है और एनकाउंटर में मारे जाने वाले लोग या तो मुस्लिम हैं या दलित।   

फड़णवीस ने उद्धव सरकार को घेरा
शरजील का यह वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा के कई नेताओं ने उसके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फड़णवीस ने शरजील पर कार्रवाई न करने के लिए उद्धव सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। फड़णवीस का कहना है कि शरजील ने अपने भाषण से हिंदू समाज की भावनाओं को आहत किया है। भाजपा नेता ने कहा कि उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर पार्टी आंदोलन शुरू करेगी। फड़णवीस ने बुधवार को कहा, 'एक व्यक्ति महाराष्ट्र में आता है, हमारी भावनाओं का अपमान करता है, और बिना किसी कानूनी कार्रवाई का सामना किए अपने गृह राज्य लौट जाता है। अगर राज्य सरकार उसके खिलाफ कोई कार्रवाई करने में विफल रहती है, तो हम मान लेंगे कि सरकार उस्मानी के साथ है।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर