ताकि भूखे न मरें बेसहारा मजदूर; किसान ने दान की जिंदगी भर की कमाई, जरूरतमंदों के खातिर दिए 50 लाख

संकट की घड़ी में बेसहारा लोगों को खाना खिलाने के लिए राजस्थान में एक किसान ने अपनी जिंदगी भर की कमाई दान कर दी। साथ ही कहा कि किसान सैनिक की तरह होता है जो कठिन समय में देश के काम आता है।

farmer donates entire life savings
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • 67 साल के किसान ने दान किए 50 लाख रुपए, परिवार ने भी दिया साथ
  • भूखे बेसहारा लोगों के लिए दे दी जिंदगी भर की कमाई
  • किसान परिवार प्रेरणा पाकर दूसरे लोगों ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

जोधपुर: राजस्थान के एक किसान ने महामारी और लॉकडाउन के संकट के बीच भूखे लोगों को खाना खिलाने में मदद करने के लिए अपनी जीवन भर की बचत 50 लाख रुपए दान कर दिए। 67 वर्षीय पाबूराम मंडा ने बीते शुक्रवार तक 6,500 परिवारों को भोजन पैकेज वितरित किए हैं।

आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार जोधपुर जिले के ओसियान के रहने वाले पाबूराम ने इस बारे में बोलते हुए कहा, 'किसान हमारे देश की रीढ़ बनाते हैं जो कम संसाधनों के बीच प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने में माहिर होते हैं। इसलिए इस परीक्षा के समय में, हमने उसी तरह से राष्ट्र के लिए खड़े होने का फैसला किया है, जैसा कि हमारी सेना करती है। मेरे देश को इस समय मेरी जरूरत है। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा हूं।'

परिवार ने दिया साथ: पाबूराम की पत्नी मुन्नी देवी ने उनके जीवन की बचत के दान के फैसले का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, 'अगर हम लंबे समय तक जीवित रहे तो और अधिक कमा सकते हैं। हमें यह सुनिश्चित करने में योगदान देना चाहिए कि कोई भी बीमारी और भूख से मर न जाए।'

पाबूराम के बेटे रामनिवास ने कहा कि उन्होंने शुरुआत में 6,000 परिवारों की पहचान की है जो ओसियन में फंसे हुए दैनिक यात्री या प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि इन परिवारों के घर के खाने की किट पहुंचाई जा रही हैं।

एक फूड हैम्पर में पांच लोगों के परिवार को 10 दिनों तक रखने के लिए पर्याप्त भोजन होता है। इसमें 10-किलोग्राम आटा, 1-किलोग्राम दाल, 1-किलोग्राम तेल के साथ बिस्कुट, साबुन और मसाले शामिल हैं। रामनिवास ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ने से जरूरतमंद परिवार मदद के लिए सामने आए हैं।

किसान परिवार से प्रेरित होकर आगे आए लोग: खाने की यह डोरस्टेप डिलीवरी 2 अप्रैल को शुरू हुई जब परिवार को पता चला कि लॉकडाउन के दौरान हजारों परिवार भूख से मर रहे हैं। परिवार ने बताया कि उनके कदम के बाद अन्य लोग भी जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आने लगे हैं।

किसान परिवार से प्रेरित एक व्यक्ति ने कहा, 'हम इस परिवार के समर्पण को देख रहे थे, जो हमारे गांव में जरूरतमंदों को भोजन किट दान करने के लिए आए थे। इस दिशा में एक समूह बनाने की कोशिश की जा रही है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर