कुछ लोगों को कोसने की आदत पड़ गई है, पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज

देश
ललित राय
Updated Dec 26, 2020 | 14:30 IST

जम्मू कश्मीर की आवाम को स्वास्थ्य बीमा का तोहफा देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि जो लोग विरोध कर रहे हैं उनकी हकीकत को पूरा देश जानता है।

कुछ लोगों को कोसने की आदत पड़ गई है, पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज
पीएम नरेंद्र मोदी पीएम-जय सेहत लांच के मौके पर बोल रहे थे। 

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने  जम्मू-कश्मीर के लोगों को पीएम-जय सेहत योजना का तोहफा दिया। इसके जरिए लोग मुफ्त में इलाज करा सकेंगे। करीब 26 महीने बाद इस योजना को लागू किया गया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि यह योजना यहां के लोगों में आमूलचूल बदलाव लाएगी। जहां तक केंद्र सरकार का सवाल है कि वो हम पुरी तरह से इस क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित हैं। इसके साथ ही उन्होंने कृषि सुधारों का भी जिक्र किया।

जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव के जरिए कांग्रेस पर कसा तंज
जम्मू-कश्मीर में इन चुनावों ने ये भी दिखाया कि हमारे देश में लोकतंत्र कितना मजबूत है। लेकिन एक पक्ष और भी है, जिसकी तरफ मैं देश का ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं। पुडुचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे।आप हैरान होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में ये आदेश दिया था। लेकिन वहां जो सरकार है, इस मामले को लगातार टाल रही है। साथियों, पुडुचेरी में दशकों के इंतजार के बाद साल 2006 में Local Body Polls हुए थे। इन चुनावों में जो चुने गए उनका कार्यकाल साल 2011 में ही खत्म हो चुका है

स्वास्थ्य के क्षेत्र में लिए गए बड़े फैसले
बीते दो सालों में डेढ़ करोड़ से ज्यादा गरीबों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाया है।इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी मुश्किल समय में बहुत राहत मिली है।यहां के करीब 1 लाख गरीब मरीजों का अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी सामान्य शख्स की कमाई का एक बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य में खर्च होता है। अगर इलाज और उससे जुड़ी सुविधाएं सबको मुफ्त या किफायती दर पर मिले तो बड़े बदलाव से रोका नहीं जा सकता है।
पीएम मोदी ने क्या कहा

  1. दिल्ली में आज कल कुछ लोग मोदी को कोसते रहते हैं, मोदी को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने में लगे हैं
  2. महामारी के दौरान भी यहां जम्मू-कश्मीर में करीब 18 लाख सिलेंडर रिफिल कराए गए।स्वच्छ भारत अभियान के तहत जम्मू कश्मीर में 10 लाख से ज्यादा टॉयलेट बनाए गए। लेकिन इसका मकसद सिर्फ शौचालय बनाने तक सीमित नहीं, ये लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने की भी कोशिश है।
  3. इस स्कीम का एक और लाभ होगा जिसका जिक्र बार-बार किया जाना जरूरी है।आपका इलाज सिर्फ जम्मू कश्मीर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों तक सीमित नहीं रहेंगा। बल्कि देश में इस योजना के तहत जो हज़ारों अस्पताल जुड़े हैं, वहां भी ये सुविधा आपको मिल पाएगी।
  4. जम्मू-कश्मीर अब देश के विकास के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है, कोरोना को लेकर भी जिस तरह यहां काम हुआ है वो प्रशंसनीय है। जम्मू-कश्मीर में हेल्थ सेक्टर पर आज जितना ध्यान दिया जा रहा है उतना पहले कभी नहीं दिया गया।

कृषि सुधारों से सबको मिलेगा अवसर
नए कृषि सुधारों ने जम्मू और घाटी में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के लिए नए अवसर बना दिए हैं। इससे हज़ारों लोगों को स्वरोजगार के मौके मिलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश हित के लिए फैसले करती हैं वो संकीर्ण सोच के साथ काम नहीं करती है। हमारा मकसद है कि हमारी नीति हर किसी के विकास में सहायक बन सके। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर