कोरोना से तो खैर 'कोविड वैक्सीन' निपट लेगी, मगर जुबान की 'नपुंसकता' का क्या? नया नहीं है ये सवाल

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 04, 2021 | 15:49 IST

कोविड वैक्सीन को लेकर कुछ सवाल उठाए जा रहे हैं दरअसल सवाल सिर्फ इन सवालों का नहीं है बल्कि अतीत में भी कई मामले ऐसे ही सामने आए हैं पोलियो ड्राप को लेकर भी अनर्गल बातें की गई थीं।

odd statement on covid-19 vaccine
ये इंडिया है जनाब यहां हर अच्छी चीज में भी राजनीति खोज ली जाती है 
मुख्य बातें
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से इंकार कर दिया
  • क्या मुसलमानों के खिलाफ कोई इंजेक्शन तैयार किया गया है?
  • पोलियो वैक्सीन का धार्मिक आधार पर विरोध किया गया था

देश कोरोना की मार से जूझ रहा है और लोगों की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि कब इस घातक बीमारी के दंश से देश और दुनिया के और मुल्क आजाद होंगे,ऐसा नहीं है कि इससे निपटने को लेकर प्रयास नहीं हो रहे ये खूब हो रहे हैं केंद्र से लेकर राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर इससे निपटने के उपायों पर काम कर रहे हैं देश के वैज्ञानिकों की टीमें भी इसके समाधान ढूंढ रही हैं। वहीं इस सबके बीच देसी कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन को और कोविडशील्ड को लेकर सकारात्मक खबरें सामने आईं तो देश ने राहत की सांस ली, लेकिन ये इंडिया है जनाब यहां हर अच्छी चीज में भी राजनीति खोज ली जाती है यहां भी सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इसे लगवाने से इंकार कर दिया कहा ये बीजेपी की वैक्सीन है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि जो सरकार ताली और थाली बजवा रही थी, वो वैक्सीनेशन के लिए इतनी बड़ी चेन क्यों बनवा रही है, ताली और थाली से ही कोरोना को भगवा दें ना... उन्होंने कहा था, वो अभी कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं लगवाएंगे क्योंकि उन्हें बीजेपी की वैक्सीन पर भरोसा नहीं हैं...

अब इस मामले का विरोध तो होना ही था सो वो तो हो ही रहा है मगर दुखद ये कि इस मामले पर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने भी अपने सुर मिला दिए और अखिलेश की बात का समर्थन कर डाला वहीं र्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर सवाल खड़े किए हैं।

अखिलेश की पार्टी के एक नेताजी ने तो आंखे हीं खोल दीं!

अखिलेश यादव के सवाल उठाए जाने के बाद पार्टी के नेता और एमएलएसी आशुतोष सिन्हा ने भी विवादित बयान देकर पार्टी की मुश्किल और बढ़ा दी। आशुतोष सिन्हा ने कहा कि बीजेपी सरकार द्वारा लाई जा रही वैक्सीन से कुछ भी हो सकता है। यह भी हो सकता है कि वैक्सीन आपको नपुंसक बना दे। उन्होंने अखिलेश यादव के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि अगर अखिलेश ने वैक्सीन न लगाने की बात कही है तो जरूर इसके पीछे कोई गंभीर तथ्य होगा।

वहीं इस विवाद पर ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आगे आना पड़ा और उसने इसे बकवास बताया है और इस तरह की अफवाहों से बचने की सलाह दी है, डीसीजीआई के कहा कि जिन दो वैक्सीन को मंजूरी दी गई है वह 110 प्रतिशत पूरी तरह से सुरक्षित हैं, उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर जरा भी चिंता होती तो वे इसके इस्तेमाल की इजाजत नहीं देते।

व्हाट्सऐप संदेश करते हैं अफवाहों का बाजार गर्म

वहीं कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को गंभीर बीमारी मीजल्स रूबेला का टीका लगाने के अभियान की शुरुआत की थी लेकिन इस टीकाकरण अभियान को कई मुस्लिम इलाकों में विरोध का सामना करना पड़ रहा था। इसी प्रकार की खबरें सहारनपुर, बिजनौर, अलीगढ़ से भी आई थीं।

फैल रहे व्हाट्सऐप संदेशों ने ऐसे अभियनों का काफी नुकसान किया, बताते हैं कि इन संदेशों में कोई पुरानी क्लिप होती है जैसे केरल की और उससे भ्रम फैलाया जाता है. यही दिखाते हैं कि इस टीके से बच्चे की मृत्य हो गई या फिर आगे चल कर नपुंसकता आ जाएगी, इन संदेशों का नकारात्मक असर पड़ता है।

क्या मुसलमानों के खिलाफ कोई इंजेक्शन तैयार किया गया है?

ऐसे मामलों की फेहरिस्त लंबी है, करीब 4 साल पहले भी सोशल मीडिया पर घूम रहे एक मैसेज के जरिए दावा किया जा रहा था कि हिंदुस्तान में मुसलमानों को नपुंसक बनाने के लिए एक इंजेक्शन तैयार किया गया है और दावे के मुताबिक ये इंजेक्शन बीमारी से बचाने के बहाने स्कूलों में मुसलमान बच्चों को लगाया जा रहा है?  क्या मुसलमानों के खिलाफ कोई इंजेक्शन तैयार किया गया है? क्या सुई के सहारे खून में उतरने वाली कोई दवा मुस्लिमों को नपुंसक बनाने की साजिश है? ऐसे सवाल सामने आए थे। मैसेज में दावा किया गया था नपुंसक बनाने वाला टीका स्मॉल पॉक्स के नाम पर दिया जा रहा है, जबकि सच्चाई ये है कि टीके का स्मॉलपॉक्स से कोई लेना देना नहीं है।

Polio Vaccine को लेकर तो कई मामले सामने आए थे

 जब भारत में पोलियो वैक्सीन लगाने का फ़ैसला किया गया था, तब भी धार्मिक आधार पर उसका विरोध किया गया था इस देशव्यापीअभियान की सफलता में देरी इसी वजह से लगी, क्योंकि धार्मिक अंधविश्वास के हिमायती मौलवियों ने मुस्लिम समाज से टीकाकरण के विरोध की अपीलें लगातार जारी की थीं, अगर ऐसा नहीं होता, बहुत पहले ही भारत को पोलियो से मुक्ति मिल गई होती। वहीं ताजा घटनाक्रम में कोरोना मामले सामने आने के बाद जब स्वास्थ्य विभाग की टीमें जांच के लिए जा रही थीं, तब देश के कई शहरों में उनके साथ मारपीट की गई थी।

'नसबंदी अभियान' को लेकर भी फैले थे कई भ्रम

देश में इमरजेंसी शुरू होने के बाद दिवंगत कांग्रेस नेता संजय गांधी को नसबंदी कार्यक्रम लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी संजय गांधी ने फैसला किया कि यह काम देश की राजधानी दिल्ली से शुरू होना चाहिए और वह भी पुरानी दिल्ली से जहां मुस्लिम आबादी ज्यादा है, उन दिनों भी नसबंदी को लेकर कई तरह की भ्रांतियां थीं  मुस्लिम समुदाय के बीच तो यह भी धारणा थी कि यह उसकी आबादी घटाने की साजिश है हालांकि काफी समय बाद ये साफ हुआ कि ऐसा कुछ नहीं था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर