दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में 2 मई से मिलेगी गर्मी से थोड़ी राहत, मध्य भारत में बनी रहेगी लू की स्थिति

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गर्मी से राहत की भविष्यवाणी है। आईएमडी का कहना है दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार से लू से राहत मिल सकती है।

Some relief from heat in Delhi and North West India from May 2, heatwave conditions will remain in Central India
दो मई से गर्मी से मिलेगी राहत  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार सोमवार से दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों हीटवेव कम होने की संभावना है। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने रविवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, कच्छ और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति 1 मई के बाद कम होने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की है। इसने यह भी कहा कि मध्य भारत में लू की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी और उसके बाद कम हो जाएगी।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 1 और 2 मई को लू की स्थिति का अनुभव है और इसके बाद स्थिति के कम होने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

देश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ हफ्तों से भीषण गर्मी पड़ रही है, जहां तापमान उच्च तापमान के साथ उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में क्रमशः 35.9 और 37.78 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। देश के दोनों क्षेत्रों ने 122 वर्षों में सबसे गर्म अप्रैल का अनुभव किया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 72 वर्षों में दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया गया क्योंकि शनिवार को तापमान एक बार फिर 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक है, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति बनी हुई है। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्षिक आर्द्रता 62 प्रतिशत से 36 प्रतिशत के बीच रही।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर