'बाज़ीगर' थीं Sonali Phogat: जिस Congress के दिग्गज से मिली थी मात, वही बाद में आ गए BJP के साथ

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 23, 2022 | 13:29 IST

फोगाट का गोवा में सोमवार देर रात देहांत हो गया। 42 साल की नेत्री को दिल का दौरा पड़ा था। वह जानी-मानी टिक-टॉक स्टार थीं। साथ ही टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस के 14वें सीजन में बतौर कंटेस्टेंट दिखी थीं।

sonali phogat, kuldeep bishnoi, bjp, adampur, haryana
कैमरे के सामने पोज़ देते हुए सोनाली फोगाट। (फोटोः @sonaliphogatbjp)  |  तस्वीर साभार: Twitter

एंकर से मॉडल और फिर एक्ट्रेस बनीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) सोशल मीडिया से लेकर सियासी तौर भी खासा सक्रिय थीं। ‘टिकटॉक’ एप पर वीडियो रील्स बनाने के लिए मशहूर फोगाट साल 2019 में भाजपा में शामिल हुईं थीं और आगे चलकर पार्टी के लिए बाजीगर बनीं। चुनाव हारकर भी पार्टी का फायदा कराया। पार्टी ने उन्हें हिसार ( Hisar) जिले की आदमपुर (Adampur) सीट से चुनाव लड़ाया था। बीजेपी ने फोगाट को सूबे यानी हरियाणा (Haryana) के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई (Kuldeep Bishnoi) के खिलाफ मैदान में उतारा था। हालांकि, तब वह कांग्रेस (Congress) में थे। 

27.78% मिले थे सोनाली को वोट
वैसे, फोगाट हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) नहीं जीत पाई थीं। बीजेपी की ओर से उन्हें सिर्फ 34,222 वोट (27.78 फीसदी) मिले थे, पर वह इस सीट पर पार्टी की ओर से दूसरा स्थान बनाने में कामयाब रही थीं। कांग्रेस की तरफ से बिश्नोई जीते थे, जिन्हें 63693 वोट (51.70%) हासिल हुए थे। वहां तीसरे नंबर जजपा रही थी, जिसके रमेश कुमार को 15457 वोट (12.55%) मिले थे। 

चुनाव हारीं, फिर भी कराया BJP का फायदा!
चुनावी तौर पर वह भले ही हारी थीं, मगर कुछ हद तक भाजपा को उनके योगदान की वजह से फायदा हुआ था। दरअसल, उनके लड़ने की वजह से आदमपुर सीट पर बीजेपी के वोट शेयर में 2014 की तुलना में सुधार आया था। साल 2014 में बीजेपी ने इसी सीट से करण सिंह (Karan Singh Ranolia) को टिकट दिया था, जो सिर्फ 8,311 वोट पा सके थे। पार्टी का वोट शेयर तब 6.90 फीसदी था और तब वह चौथे स्थान पर रही थी। ऐसे में फोगाट के लड़ने पर पार्टी के वोट शेयर में (इस सीट पर) 21 फीसदी का इजाफा हुआ था। 

sonali phogat, kuldeep bishnoi, adampur, haryana

जिन्होंने INC के बैनर तले हराया, वही बने भाजपाई
सबसे रोचक बात यह है कि जिन बिश्नोई ने उन्हें मात दी थी, वह मौजूदा समय में भाजपा में हैं। बिश्नोई तीन बार इस सीट से विधायक रहे हैं और वह दिगंवत भजन लाल के बेटे हैं, जो कि तीन बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे थे। बिश्नोई के बीजेपी में आने पर उन्होंने कहा था- उन्हें बीजेपी की कार्यशैली अच्छी लगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काम पसंद आया और अगर वह इस वजह से हमारी पार्टी में आते हैं, यह तो अच्छी बात है। हमारी पार्टी और मजबूत होगी। 18 अगस्त, 2022 को बिशनोई उनके फार्म हाउस पर पहुंचे थे, जहां दोनों के बीच शिष्टाचार भेंट हुई थी। फोगाट ने इस मुलाकात से जुड़े चार फोटो भी अपने टि्वटर हैंडल से शेयर किए थे।

दिल का दौरा पड़ने से टिकटॉक स्टार का निधन
बता दें कि फोगाट का गोवा में सोमवार देर रात देहांत हो गया। 42 साल की नेत्री को दिल का दौरा पड़ा था। वह जानी-मानी टिक-टॉक स्टार थीं। साथ ही टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस के 14वें सीजन में बतौर कंटेस्टेंट दिखी थीं। यही नहीं, वह अपने बयानों को लेकर भी वे सुर्खियों में रही हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर