चांदीपुर से सर्फेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण, टारगेट पर सटीक निशाना

देश
भाषा
Updated Dec 24, 2020 | 00:16 IST

चांदीपुर इंटरिम रेंज से सर्फेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया है। मिसाइल ने अपने टारगेट पर सटीक निशाना साधा

DRDO: चांदीपुर से सर्फेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण, टारगेट पर सटीक निशाना
डीआरडीओ की है खास भूमिका 
मुख्य बातें
  • चांदीपुर इंटरिम रेंज से सर्फेस टू एयर मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण
  • डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए किया है विकसित
  • मिसाइल ने बंशी नाम के टारगेट को हवा में मार गिराया

बालासोर। भारत ने जमीन से हवा में मार करने में सक्षम मध्यम रेंज की मिसाइल (एमआरएसएएम) का बुधवार को ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया। रक्षा सूत्रों ने इस बारे में बताया।उन्होंने बताया कि एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के परीक्षण स्थल-एक में ‘ग्राउंड मोबाइल लांचर’ से तीन बजकर 55 मिनट पर यह मिसाइल दागी गयी और इसने पूरी सटीकता से लक्ष्य को भेद दिया।

बंशी को हवा में पहले भेजा गया
इससे पहले एक मानव रहित यान (यूएवी) ‘बंशी’ को हवा में उड़ान के लिए भेजा गया और एमआरएसएएम ने इसे सटीकता से निशाना बनाया। भारत डायनामिक्स लिमिटेड ने एमआरएसएएम का निर्माण किया है।उन्होंने बताया कि भारतीय सेना में इसको शामिल करने से रक्षा बलों की लड़ाकू क्षमता में और बढ़ोतरी होगी।


एमआरएसएएम ने बंशी को मार गिराया
सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के लिए मिसाइल दागे जाने के बाद से समुद्र में इसके गिरने तक विभिन्न रडार और अन्य उपकरणों के जरिए इसकी निगरानी की गयी।राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मिसाइल छोड़े जाने के पहले बालासोर जिला प्रशासन ने परीक्षण स्थल के ढाई किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 8100 से ज्यादा लोगों को बुधवार सुबह पास के आश्रय केंद्र में पहुंचा दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर