Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

Himachal Pradesh: बद्दी इलाके के रहने वाले शख्स में 21 दिन पहले संक्रमण के लक्षण दिखे थे और वह फिलहाल ठीक हो रहा है। एहतियात के तौर पर सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

Suspected case of monkeypox in Himachal Pradesh sample sent for investigation
हिमाचल प्रदेश में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला
  • जांच के लिए पुणे भेजा गया सैंपल
  • देश में अब तक मंकीपॉक्स के 4 मामलों की हुई पुष्टि

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स के संदेह में बद्दी के रहने वाले एक व्यक्ति के सैंपल लिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक सैंपल पुणे में एनआईवी संस्थान भेजे गए हैं और अब इसके रिजल्ट का इंतजार है। संदिग्ध मरीज में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखाई दिए, जिसके बाद अधिकारियों को इस बारे में बताया गया।

हिमाचल प्रदेश में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला

Monkeypox:इन 6 लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकता है मंकीपॉक्स का संक्रमण

बद्दी इलाके के रहने वाले शख्स में 21 दिन पहले संक्रमण के लक्षण दिखे थे और वह फिलहाल ठीक हो रहा है। एहतियात के तौर पर सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। शख्स की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। अधिकारियों ने नागरिकों से अपील की है कि वे मंकीपॉक्स के लगातार लक्षणों के मामले में मेडिकल अधिकारियों को सूचित करें।

Monkeypox की अब दिल्ली में दस्तक, संक्रमित की विदेश यात्रा की नहीं कोई हिस्ट्री; देश में फिलहाल चौथा केस

देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामलों की हुई पुष्टि

वहीं मंकीपॉक्स से संबंधित जानकारी के लिए एक अलग हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया गया है। सैंपल का रिजल्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा फॉलोअप प्रोटोकॉल जारी किया जाएगा। वहीं केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामलों की पुष्टि हो चुकी, जिसमें तीन मामले केरल से और एक दिल्ली से सामना आया है। देश में मंकीपॉक्स से कोई मौत नहीं हुई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर