स्टडी मटीरियल से लेकर पर्सनैलिटी और मोटिवेशन तक...बच्चों को बूस्ट करते हैं ये टीचर्स, ऐसा है पढ़ाने का अलहदा अंदाज

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 04, 2022 | 13:50 IST

Teachers Day Special, Popular Teachers of India in 2022: ये सारे शिक्षक सोशल मीडिया पर न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मशहूर नाम हैं, बल्कि अपने हम्यूमर और लाइफ-पर्सनैलिटी गाइडेंस के लिए जाने जाते हैं।

Teachers Day 2022, Dr Vikas Divyakirti, Alakh Pandey, Anand Kumar, Verma Sir, Avadh Ojha
Teachers Day 2022: डॉ.विकास दिव्यकीर्ति, खान सर और अवध ओझा सर (बाएं से दाएं)।  |  तस्वीर साभार: YouTube

Teachers Day Special, Popular Teachers of India in 2022: किसी ने खूब कहा है, 'मां-बाप तो जन्म देते हैं। पालन-पोषण करते हैं और प्यार करते हैं, पर जिंदगी की असल राह शिक्षक तो दिखाते हैं। वही बताते और समझाते हैं कि क्या गलत है और क्या सही।' ऐसे में हर किसी के लिए एक टीचर, मेंटर, मार्गदर्शन या फिर करियर काउंसलर बहुत मायने रखता है। यूं तो हर टीचर अपने आप में खास होता है, मगर मौजूदा समय में देश के असंख्य स्टूडेंट्स को सरल और सहज तरीके से सही राह दिखाने का काम कुछ ऐसे चुनिंदा शिक्षक कर रहे हैं, जो अपने काम की वजह से बेहद कम समय में छात्र-छात्रआों के बीच खासा लोकप्रिय हुए। आइए जानते हैं इस टीचर्स डे के मद्देनजर ऐसे ही कुछ पॉपुलर शिक्षकों के बारे में:   

आनंद कुमार 
बिहार की राजधानी पटना से ताल्लुक रखने वाले 'सुपर-30' के आनंद कुमार किसी पहचान के मोहताज नहीं है। वह जब 25 बरस के थे, तब से ही शिक्षा को उन्होंने अपने लिए एक मुहिम बना लिया था। दरअसल, तंगी के चलते अपनी ड्रीम यूनिवर्सिटी (कैम्ब्रिज विवि) में एडमिशन न ले पाए थे। इस घटना ने उन्हें अंदर से इतना तोड़ दिया कि वह उस विवि की कसक के लिए कहीं आगे निकल गए। यही वजह है कि आज शिक्षा के क्षेत्र में वह बड़ा नाम और चलते फिरते ब्रांड हैं। साल 2000 में उन्होंने सुपर 30 चालू किया था, जिसमें वह आर्थिक तौर पर कमजोर बच्चों को आईआईटी जेईई की तैयारी कराते हैं। कुमार के जीवन पर किताब के अलावा फिल्म (ऋतिक रोशन ने मुख्य किरदार निभाया था) भी आ चुकी है।

Teachers Day, Anand Kumar, Super 30, India

डॉ.विकास दिव्यकीर्ति
हरियाणा और पंजाब से नाता रखने वाले डॉ.विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच टीचर्स के पोस्टरबॉय से कम नहीं है। पढ़ाने का उनका सरल, सहज और सटीक अंदाज ही उनकी यूएसपी माना जाता है, जबकि जटिल और कठिन चीजों को भी वह जितने सिंपल तरीके से समझाते हैं और बीच-बीच में हल्का-फुल्का मजाक करते हैं, यह भी उन्हें बाकी शिक्षकों से काफी अलग बनाता है। यूट्यूब से लेकर अन्य सोशल प्लैटफॉर्म्स पर उनके वीडियो बहुत देखे जाते हैं। पेश से टीचर हैं और फिलहाल दृष्टि आईएएस अकैडमी के एमडी हैं। इससे पहले उन्होंने डीयू के कॉलेजों में पढ़ाया और जब 22 साल के थे, तब आईएएस का पहला अटेंप्ट दिया था, जिसमें उन्हें 384वीं रैंक हासिल हुई थी।  

Teachers Day, Vikas Divyakirti, Drishti IAS, India

अवध ओझा
मूल रूप से यूपी के गोंडा के एजुकेटर, करियर काउंसलर व मोटिवेटर का पूरा नाम- अवध प्रताप ओझा है। 'IQRA IAS' कोचिंग के संस्थापक ओझा इलाहाबाद विवि से पढ़े। पेशे से वकील हैं, पर उन्हें सिविल सर्विसेज की कोचिंग देने में लगभग 15 साल का एक्सपीरियंस है। वह ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल करने वाली टीना डाबी और एआईआर-29 पाने वाले प्रदीप सिंह (2019 में) के भी मेंटर हैं। कम ही लोग जानते हैं, पर ओझा हर साल अपने खर्च पर लगभग 20 बच्चों की आईएएस की पढ़ाई की तैयारी का खर्च उठाते हैं। ओझा के अनुसार, "जब लोग आप पर हंसते हैं, तो वह पेनफुल होता है। उस उपेक्षा के भाव से गुजरने के बाद मैं सात माह ऋषिकेश रहा। वह मेरे जीवन को बदलने वाला काल था और वहां मुझे अपनी हार की वजह समझ आई।"

Teachers Day, Avadh Ojha, Kanpur, UP, India

खान सर
बिहार की राजधानी पटना वाले खान सर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के हैं। वह अपनी नॉलेज, पढ़ाने के ठेठ तरीके और देसी अंदाज की वजह से स्टूडेंट्स में बेहद लोकप्रिय हैं। खासकर करेंट अफेयर्स को लेकर वह जिस तरह से पढ़ाते हैं, उनके वीडियो देखकर साफ पता लगता है कि उनके पसंद करने और चाहने वाले कितने अधिक हैं। साइंस में ग्रैजुएशन और जियोग्राफी (भूगोल) में एमए करने वाले सर 'खान जीएस रिसर्च सेंटर' के फाउंडर हैं। यूट्यूब पर उनकी कोचिंग के नाम से एक चैनल भी है, जिस पर वह लंबे समय से वीडियो अपलोड करते रहे हैं। साल 2020 में उन्होंने गूगल प्ले स्टोर पर पर अपनी कोचिंग के नाम से एक ऐप भी पेश किया था, जिसका नाम 'KHAN SIR OFFICIAL' था।  

Teachers Day, Khan Sir, Patna, India

अलख पांडे
यूपी के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडे एजुकेशन प्लैटफॉर्म 'फिजिक्स वाला' के फाउंडर और सीईओ हैं। कानपुर के हारकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट से उन्होंने मकैनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री ली। वह यूट्यूब पर स्टडी मटीरियल से जुड़े वीडियो बनाकर पोस्ट करते रहते हैं। वह इससे पहले कई कोचिंग संस्थानों में पढ़ा चुके हैं। शुरुआत में वह 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ाया करते थे। फिर बाद में उन्होंने क्लासें ऑनलाइन लेना शुरू किया, जिसमें वह आईआईटी, जेईई मेन्स, जेईई एडवांस, नीट और मेडिकल आदि की तैयारी भी कराने लगे। उनके अधिकतर लेक्चर एनसीईआरटी आधारित होते हैं। 

Teachers Day, Alakh Pandey, India

वर्मा सर
बिहार के सारण से जुड़ाव रखने वाले एके वर्मा सर (वर्मा सर) भी बीते कुछ समय से सूबे से लेकर सोशल मीडिया पर खासा लोकप्रिय हैं। पढ़ाने का अलहदा अंदाज उन्हें बाकी टीचर्स से अलग करता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि वह पढ़ाई को कभी कभी इतना मनोरंजक बना देते हैं कि जलिट और ऊबाई विषय-टॉपिक में भी मन लगने लगता है। क्लास के दौरान कभी गाना तो कभी डायलॉग का इस्तेमाल कर छात्रों का ध्यान पढ़ाई की ओर लाने के प्रयास करते हैं। वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म यूट्यूब पर mibias classes के नाम से चैनल पर उनके वीडियो आते रहते हैं।

Teachers Day, Verma Sir, Bihar, India

(नोटः इस्तेमाल किए गए सभी फोटो इन टीचर्स के यूट्यूब चैनल की क्लिप्स के वीडियो स्क्रीनग्रैब हैं।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर