जम्मू-कश्मीर : भूकंप के झटकों से हिला राज्य,  रिक्टर स्केल पर 3.9 थी तीव्रता

Earthquake in Jammu and Kashmir today: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3,9 थी। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी।

Termors felt in Jammu and Kashmir today
जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली एवं एनसीआर में लगातार महसूस किए जा रहे भूकंप के झटके
  • जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह 3.9 तीव्रता का आया भूकंप
  • भूकंप विशेषज्ञों ने बड़े भूकंप को लेकर किया है आगाह

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 बताई गई है। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह आठ बजकर 15 मिनट पर महसूस किए गए। विभाग का कहना है कि भूकंपा का केंद्र श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर एवं गांदरबल से सात किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था। बता दें कि हाल के दिनों में दिल्ली एवं एनसीआर में भी भूकंप के झटके लगातार महसूस किए जा रहे हैं। 

दिल्ली में आ रहे लगातार भूकंप
हाल के दिनों में देश में भूकंप के झटके ज्यादा महसूस किए जा रहे हैं। खासकर दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जलजले से धरती बार-बार हिल रही है। सोमवार को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के गुरुग्राम में था। दिल्ली में पिछले दो महीने में भूकंप के नौ बार झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी ने कहा, 'हरियाणा में सोमवार दोपहर एक बजे के करीब 2.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। इसका केंद्र गुरुग्राम में था।'

हरियाणा में भी भूकंप के झटके
हरियाणा में गत सात जून को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 1.3 थी। जबकि गत तीन जून को 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम में महसूस किए गए। पिछले महीने 29 मई को भी रोहतक में भूकंप आया। गत 15 मई को दिल्ली में 2.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके पहले 10 मई, 12 एवं 13 अप्रैल को दिल्ली में भूकंप से धरती हिली। 

विशेषज्ञों ने किया आगाह
दिल्ली-एनसीआर में बार-बार आने वाले भूकंप को झटकों को देखते हुए विशेषज्ञों ने आगाह किया है। भूकंप विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली पर बड़े भूकंप का खतरा बना हआ क्योंकि एनसीआर क्षेत्र में लगातार सीस्मिक ऐक्टिविटी हो रही है। आईआईटी जम्‍मू के प्रोफेसर चंदन घोष के मुताबिक अगर कोई बड़ा भूकंप इस इलाके में आया तो भयानक नतीजे होंगे।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर