Bundelkhand Expressway: आजादी के बाद बुंदेलखंड ने जो सपना देखा था, अमृत वर्ष में हो रहा पूरा- सीएम योगी

Bundelkhand Expressway: जालौन जिले के कैथेरी गांव में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज बुंदेलखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है, जब प्रधानमंत्री द्वारा 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन हो रहा है।

The dream that Bundelkhand had seen after independence is being fulfilled in Amrit year says CM Yogi
यूपी की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे। 
मुख्य बातें
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
  • अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे- सीएम योगी
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जताया प्रधानमंत्री मोदी का आभार

Bundelkhand Expressway: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष को 'बुंदेलखंड की चाह' को पूरा करने का कालखंड बताया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद हर बुंदेलखंड वासी ने जिन सुविधाओं का सपना देखा था, आज आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में विकास जनसुविधाओं और ईज ऑफ लिविंग के रूप में उन्हें वह सब कुछ प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हर बुंदेलखंड वासी गौरव और गरिमा को महसूस करता है, क्योंकि विकास को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए आपने जो दिशा पूरे देश को दी, उत्तर प्रदेश उसी को अंगीकार कर आगे बढ़ रहा है। 

 यूपी की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे- सीएम योगी

जालौन जिले के कैथेरी गांव में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज बुंदेलखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है, जब प्रधानमंत्री द्वारा 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन हो रहा है। ये एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड समेत पूरे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री द्वारा चित्रकूट जनपद में इस एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया गया था। पूरी दुनिया पिछले 28 महीने से कोरोना महामारी को झेल रही है। 

बंजर बुंदेलखंड में बहेगी विकास की बहार, 68 सौ करोड़ के निवेश से बदल रही तकदीर और तस्वीर

कोरोना महामारी के बावजूद 28 महीने के अंदर 296 किलोमीटर लंबे 4 लेन वाले, जिसे 06 लेन तक विस्तार दिया जा सकता है, का लोकार्पण अत्यंत महत्वपूर्ण है। बुंदेलखंड में सूखे की समस्या का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आज जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, बुंदेलखंड सूखे की समस्या के हल की ओर तेजी से बढ़ा है। 2021 में अर्जुन सहायक परियोजना के लोकार्पण किया गया था, ऐसे लगभग डेढ़ दर्जन सिंचाई योजनाएं पूरी हुई हैं, जिससे 21 लाख हेक्टेयर भूमि को अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा मिली है। 

Bundelkhand Expressway: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

यही नहीं आज बुंदेलखंड में हर घर नल योजना को पूरी होने की ओर अग्रसर है। बहुत जल्द बुंदेलखंड के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का महत्वाकांक्षी अभियान पूर्ण होगा। सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन औरैया होते हुए इटावा में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। ये बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी को तो बेहतर करेगा ही, साथ ही चित्रकूट से दिल्ली की यात्रा भी मात्र छह से साढ़े छह घंटे में पूरी हो जाएगी। साथ ही यहां के नौजवानों की पलायन की बड़ी समस्या के समाधान के लिए डिफेंस कॉरिडोर के दो प्रमुख नोड चित्रकूट और झांसी के रूप में दिए हैं। इस एक्सप्रेस-वे से इन दोनों नोड को मजबूती से बढ़ाने में हमें मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने जताया प्रधानमंत्री मोदी का आभार

प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा "ग्रामोदय से राष्ट्रोदय" की परिकल्पना को साकार करने वाली, ग्रामीण क्षेत्र में तमाम विवादों का स्थाई समाधान प्रदान करने वाली प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 'घरौनी' के जिस पवित्र कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था, आज जालौन पहला ऐसा जनपद हो गया है जहां शत-प्रतिशत लोगों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख घरौनी उपलब्ध करा दी गई है। दबंगों के कारण और अन्य कारणों से जहां एक गरीब को उसके मकान का मालिकाना हक नहीं मिल पाता था, वह जिस पुस्तैनी जमीन पर मकान बनाता था, मकान के कागजात न होने के कारण जो उसके सामने चुनौती होती थी, आज घरौनी के माध्यम से समाप्त हो गई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर