ठक्कली रसम से लेकर कवनारसी हलवा तक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को परोसे जाएंगे ये पकवान

देश
Updated Oct 11, 2019 | 15:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग शुक्रवार को भारत के दौरे पर आए हैं और इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी से उनकी अनौपचारिक वार्ता होगी। इस बीच रात्रिभोज में चीनी राष्ट्रपति को खास पकवान परोसे जाने की योजना है।

PM Narendra Modi and XI Jinping
पीएम मोदी और शी चिनपिंग (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक वार्ता चेन्नई में
  • परोसे जाएंगे खास स्थानीय व्यंजन, मनोरंजन के लिए होगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

नई दिल्ली: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंचे चुके हैं और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक महाबलीपुरम में शुरू होगी। चीनी राष्ट्रपति के स्वागत में तरह तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन और भोजन में खास पकवान परोसे जाने की योजना है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को आज रात्रि भोज में थक्‍कली रसम, अरचविता सांभर, कदलाई कुरुमा और कवनारसी हलवा सहित कई स्थानीय तमिल व्यंजन परोसे जाएंगे। चीनी राष्ट्रपति का अनौपाचारिक दौरा दो दिन तक चलेगा।

इसके अलावा चीनी राष्ट्रपति के लिए कई खास व्यंजन परोसे जाने की भी योजना है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच बातचीत की अवधि 6 घंटे होगी। एक बैठक में दोनों के बीच लगभग 40 मिनट की वार्ता भी होगी। दोनों पक्ष प्रेस बयान जारी करेंगे। चीनी राष्ट्रपति का स्वागत चेन्नई एयरपोर्ट पर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित की ओर से किया गया।

एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति शी के आगमन के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कई झलकियां भी देखने को मिलीं। भारत के प्रमुख सांस्कृतिक और कला समूह की ओर यह प्रस्तुति की गई जिसकी स्थापना साल 1936 में हुई थी। महाबलिपुरम में शी जिनपिंग की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर