आज का इतिहास, 25 अक्‍टूबर: आजाद भारत में आज ही के दिन शुरू हुई थी पहले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया, जानें दुनिया में और क्‍या हुआ आज

देश
भाषा
Updated Oct 25, 2021 | 05:30 IST

Today History 25 October in Hindi (आज का इतिहास): स्‍वतंत्र भारत के इतिहास में आज ही के दिन पहले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जिसने अंग्रेजों के इस अनुमान को गलत साबित कर दिया था कि भारतीय समाज लोकतंत्र का दायित्‍व नहीं निभा पाएगा। जानिये क्‍या है आज का इतिहास:

आज का इतिहास, 25 अक्‍टूबर
आज का इतिहास, 25 अक्‍टूबर  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : हमारा देश दुनिया का सबसे विशाल लोकतांत्रिक राष्ट्र है और लोकतंत्र में चुनाव के महत्व से हम सब वाकिफ हैं। 25 अक्टूबर, 1951 को देश में पहले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई, जो 21 फरवरी 1952 तक संपन्न हुई। इस चुनाव में 17 करोड़ से अधिक भारतीय मतदाताओं ने भाग लिया और उन्होंने अंग्रेजों के इस अनुमान को गलत साबित कर दिया कि भारतीय समाज लोकतंत्र का दायित्व नहीं निभा पाएगा।

25 अक्टूबर की तारीख में देश दुनिया के इतिहास में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1296 : संत ज्ञानेश्वर ने समाधि ली।
1881 : स्पेन के महान चित्रकार, मूर्तिकार और बहुमुखी प्रतिभा के धनी पाब्लो पिकासो का जन्म। वह 20वीं सदी के सबसे प्रभावशाली और महानतम कलाकारों में शुमार किए जाते हैं।
1947: कश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने भारत सरकार से पाकिस्तानी हमले के मद्देनजर मदद की अपील की।
1950 : चीन ने कोरिया की लड़ाई में उत्तर कोरिया का साथ देते हुए दक्षिण कोरिया के खिलाफ कदम रखा।
1964: भारत ने अपना पहला स्वदेशी टैंक विकसित किया। इस टैंक को नाम दिया गया 'विजयंत'।
1964 : राष्ट्रपति कौंडा ने जाम्बिया में सत्ता संभाली। ब्रिटिश शासन से आजादी हासिल करने वाला जाम्बिया नौवां अफ्रीकी देश।
1980: उर्दू के प्रसिद्ध शायर साहिर लुधियानवी का निधन।
1983 : अमेरिका की सेना ने राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के आदेश पर छोटे से कैरेबियाई द्वीप ग्रेनाडा पर कब्जा किया। इससे पहले वामपंथियों की बगावत में प्रधानमंत्री मौरिस बिशप मारे गए।
1990: मेघालय के संस्थापक और राज्य के पहले मुख्यमंत्री विलियमसन अपांग संगमा का निधन।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर