Twitter:भारतीयों के भारी विरोध के बाद ट्विटर ने वेबसाइट से हटाया भारत का 'विवादित नक्शा'

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 29, 2021 | 00:46 IST

ट्विटर ने एक बार फिर भारत के नक्शे से छेड़छाड़ की इस बार केवल छेड़छाड़ ही नहीं की है बल्कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत के नक्शे से अलग रखा था हालांकि विरोध के बाद सोमवार रात को उसने विवादित नक्शा हटा लिया।

Twitter Again Shares Distorted Map Of India, Shows Jammu Kashmir And Ladakh As Separate Countries on its map
Twitter ने वेबसाइट से हटाया भारत का 'विवादित नक्शा' 
मुख्य बातें
  • ट्विटर ने एक बार फिर भारत के नक्शे से की थी छेड़छाड़
  • अपने मैप में जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दिखाया था
  • सोमवार रात को कंपनी ने विवादित नक्शा हटा लिया

नई दिल्ली:भारी विरोध के बाद ट्विटर ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले विरूपित नक्शे को अपनी वेबसाइट से हटा लिया। सूचना प्रौद्योगिकी (IT) संबंधी नए नियमों के अनुपालन को लेकर भारत सरकार के साथ जारी गतिरोध के बीच ट्विटर की वेबसाइट भारत का विरूपित नक्शा दर्शा रही थी, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया था।

ट्विटर वेबसाइट पर करियर खंड में ‘ट्वीप लाइफ’ शीर्षक के तहत यह स्पष्ट गड़बड़ी नजर आयी थी। इसे लेकर देशवासियों ने कड़ा विरोध जताया और माइक्रोब्लॉगिंग मंच के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। यह पहला मौका नहीं है जब ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश किया है। इससे पहले उसने लेह को चीन का हिस्सा दर्शाया था।

ट्विटर बैन का हैशटेग करीब 17,000 ट्वीट के साथ ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था
बढ़ते विरोध के बीच सोमवार शाम को ट्विटर ने विरूपित नक्शे को हटा लिया।सूत्रों ने कहा कि सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है। उन्होंने कहा कि ट्विटर की वेबसाइट पर गलत नक्शा दर्शाया गया इसलिए वह इस मामले में ''मध्यस्थ'' नहीं है और इस सामग्री के लिए जिम्मेदार है।

ट्विटर ने एक बार फिर ऐसी हिमाकत की थी
गौर हो कि सरकार और ट्विटर में चल रहे विवाद के बीच ट्विटर ने एक बार फिर ऐसी हिमाकत की थी ट्वीटर ने  एक बार फिर भारत के नक्शे से छेड़छाड़ की थी। डीडी न्यूज के मुताबिक, ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जारी भारत के नक्शे में जम्मू कश्मीर एवं लद्धाख को बाहर दिखाया था। यानि दोनों राज्यों को एक तरह से अलग देश बताया था। यह दूसरी बार है जब ट्विटर ने मनमाने तरीके से भारत के नक्शे को गलत दिखाया है। इससे पहले ट्विटर ने लेह को चीन के हिस्से में दिखाया था।

यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर की तरफ से ऐसी हरकत की गयी है
इससे पहले 12 नवंबर को भी ऐसा ही किया था, उस वक्त लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था, उस सरकार की ओर कड़ी प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर ने लिखित तौर पर माफी मांगी थी।गौरतलब है कि नए नियमों के तहत इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच को मध्यस्थ के तौर पर मिली कानूनी राहत समाप्त हो गई है और ऐसे में वह उपयोगकर्ता द्वारा डाली गई किसी भी गैरकानूनी पोस्ट के लिये उत्तरदायी होगा।

अपने पेज पर दिखाया था गलत नक्शा
Twitter के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में एक नक्शा है जिसमें कंपनी यह दिखाती है कि दुनिया के किस देश में उसकी उपस्थित है। इसी नक्शे में भारत का भी मैप है लेकिन मैप से लद्दाख और जम्मू-कश्मीर का हिस्सा गायब है। ट्विटर की इस हरकत से एक बार फिर केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच विवाद होना तय है। सोशल मीडिया पर ट्विटर की इस हरकत की खूब आलोचना हो रही है।

कर दिया था मंत्री जी का अकाउंट बंद
आपको बता दें कि नये आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ अपने बिगड़ते रिश्तों के बीच ट्विटर ने शुक्रवार को अमेरिकी कॉपीराइट कानून (डीएमसीए) के कथित उल्लंघन को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के खाते को कुछ समय के लिये बंद कर दिया था। किसी केंद्रीय मंत्री के खाते पर इस तरह से रोक लगाने का यह पहला मामला है। ट्विटर ने कहा कि उसने प्रसाद के खाते पर लगी रोक हटा ली है लेकिन उस ट्वीट को अपने पास रोक लिया जिसको लेकर रोक लगाई गई।

अधिकारी ने दिया इस्तीफा
इससे पहले रविवार को ट्वीटर के भारत में नियुक्त किए गए के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत भारतीय उपयोगकर्ताओं की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है। इस इस्तीफे के बाद ट्विटर ने एक अमेरिकी शख्स को शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर