ट्विटर ने 1 घंटे तक रविशंकर प्रसाद का अकाउंट किया बंद, केंद्रीय मंत्री बोले- यह आईटी नियमों का उल्लंघन है

ट्विटर ने यूएस डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट कानून के कथित उल्लंघन को लेकर इंफोर्मेशन और टैक्नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को करीब 1 घंटे तक उपयोग से रोका।

Twitter closed Ravi Shankar Prasad's account for 1 hour, Union Minister said – Violation of IT rules
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे तक बंद कर दिया था।
  • ट्विटर ने कहा कि उन्होंने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन किया।
  • इस पर मंत्री ने कहा कि ट्विटर की कार्रवाई आईटी नियमों का उल्लंघन है।

ट्विटर ने मोदी सरकार के इंफोर्मेशन और टैक्नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट शुक्रवार (25 जून) को करीब एक घंटे तक बंद कर दिया था। इसकी वजह ट्विटर ने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन बताया। एक घंटे बाद दोबारा उसने प्रसाद का ट्विटर अकाउंट चालू कर दिया। उन्होंने इसको लेकर ट्विटर पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि ट्विटर की मनमानी, असहनशीलता को लेकर मैंने जो टिप्पणियां की है, स्पष्ट तौर पर यह उसकी झल्लाहट है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ट्विटर की कार्रवाई आईटी नियमों का उल्लंघन है। कंपनी मेरे अपने अकाउंट पर पहुंच से मना करने से पहले नोटिस देने में विफल रही। ट्विटर ने बाद में मुझे अपने अकाउंट को उपयोग में लाने की अनुमति दी। आईटी मंत्री आरएस प्रसाद ने कहा कि ट्विटर की कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4 (8) के घोर उल्लंघन में थी, जहां वे मुझे अपने स्वयं के खाते तक पहुंच से वंचित करने से पहले मुझे कोई पूर्व सूचना देने में विफल रहे।

एक भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू पर पोस्ट की एक सीरीज में, मंत्री ने ट्विटर को फटकार लगाई और कहा कि इसके कार्यों से संकेत मिलता है कि वे स्वतंत्र भाषण के अग्रदूत नहीं हैं जो वे दावा करते हैं और केवल अपना एजेंडा चलाने में रुचि रखते हैं। प्रसाद ने कहा कि चाहे कोई भी मंच हो, उन्हें नए आईटी नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा और उस पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

प्रसाद ने कहा कि दोस्तों! आज कुछ बहुत ही अजीबोगरीब घटना हुई। ट्विटर ने करीब एक घंटे के लिए मेरे अकाउंट को बंद कर दिया क्योंकि कथित तौर पर यूएसए के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन था और बाद में उन्होंने मुझे अकाउंट तक पहुंचने की अनुमति दी। प्रसाद, जो कानून मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि उनके बयानों ने ट्विटर की मनमानी और मनमानी कार्रवाई, विशेष रूप से टीवी चैनलों को इंटरव्यू की क्लिप शेयर करने और इसके शक्तिशाली प्रभाव से स्पष्ट रूप से इनके पंख फड़फड़ाए हैं।

उन्होंने कहा कि ट्विटर के कार्यों से संकेत मिलता है कि वे फ्री स्पीच के अग्रदूत नहीं हैं, जिसका वे दावा करते हैं, लेकिन केवल अपने स्वयं के एजेंडे को चलाने में रुचि रखते हैं, इस धमकी के साथ कि अगर आप उनके द्वारा खींची गई रेखा को नहीं खींचते हैं, तो वे आपको मनमाने ढंग से अपने प्लेटफॉर्म से हटा देंगे। प्रसाद संचार मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि अब यह स्पष्ट है कि ट्विटर मध्यस्थ दिशानिर्देशों का पालन करने से इनकार क्यों कर रहा है क्योंकि अगर ट्विटर अनुपालन करता है, तो यह किसी व्यक्ति के अकाउंट तक पहुंच से मनमाने ढंग से इनकार करने में असमर्थ होगा जो उनके एजेंडे के अनुरूप नहीं है। 

मंत्री ने कहा कि पिछले कई वर्षों में, किसी भी टेलीविजन चैनल या किसी एंकर ने सोशल मीडिया पर शेयर किए गए उनके इंटरव्यू के इन समाचार क्लिप के संबंध में कॉपीराइट उल्लंघन के बारे में कोई शिकायत नहीं की है।

Koo के सीईओ और सह-संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्ण ने रविशंकर ट्विटर उल्लंघन मामले पर कहा कि यूजर्स को किसी भी दावे के उल्लंघन का पूरा संदर्भ देना और सटीक उल्लंघन की सूचना देना महत्वपूर्ण है। यूजर को दावा किए गए उल्लंघन का मुकाबला करने या स्वीकार करने में भी सक्षम होना चाहिए। इसके बिना निलंबन की सीधी कार्रवाई से ऐसा लगता है कि कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अंतिम फैसला ले रहा है और मध्यस्थ नहीं है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर