Covid Strain: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत आना मुश्किल, गणतंत्र दिवस समारोह के हैं मुख्य अतिथि

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 23, 2020 | 07:44 IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) का भारत दौरा टल सकता है। जॉनसन अगले महीने दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथ‍ि होंगे।

UK PM Boris Johnson’s India Visit Might Not be Possible Due to New COVID Strain Says Senior British Doctor
Covid Strain: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत आना मुश्किल 
मुख्य बातें
  • कोविड के नए स्ट्रेन की वजह से बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा पर लगा ग्रहण
  • 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि हैं बोरिस
  • ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन की वजह से कई देशों ने ब्रिटेन से बंद की अपनी हवाई सीमाएं

नई दिल्ली: इस साल गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बोरिस जॉनसन का भारत दौरा टल सकता है। दरअसल ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है जिसकी वजह से ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा पर ग्रहण लग गए हैं। मंगलवार को ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन की परिषद के अध्यक्ष डॉ. चंद नागपाल ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए कहा, 'हालांकि ब्रिटेन सरकार द्वारा पीएम जॉनसन की यात्रा पर अभी से फैसला करना जल्दबाजी होगी, लेकिन अगर संक्रमण का प्रसार जारी रहा तो यह यात्रा शायद संभव ना हो पाए।'

नहीं ले सकते कोई फैसला

डॉ. नागपाल ने कहा, 'जाहिर है कि हम आज से लगभग पाँच सप्ताह होने वाली यात्रा को लेकर कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं ... दिन-प्रतिदिन के आधार पर वायरस की वास्तविकता में बदलाव होते रहता है।' लेकिन एक विचार यह है कि यदि संक्रमण का यह स्तर और प्रसार जारी रहता है तो फिर उनकी (बोरिस जॉनसन) भारत यात्रा शायद संभव ना हो सके।' उन्होंने कहा, 'लेकिन अगर लंदन और अन्य हिस्सों में जारी लॉकडाउन (ब्रिटेन की राजधानी और अन्य क्षेत्रों में बहुत कड़े टीयर 4 प्रतिबंध हैं) वायरस के प्रसार को नियंत्रित करते हैं, तो भी यह यात्रा हो भी सकती है।' 

नया स्ट्रेन

आपको बता दें कि इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के एक नए “बेकाबू” प्रकार (स्ट्रेन) के तेजी से पांव पसारने के बीच भारत सहित जर्मनी, इटली, बेल्जियम, डेनमार्क, बुल्गारिया, आयरिश रिपब्लिक, तुर्की और कनाडा के ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगाने के बाद फ्रांस ने भी ब्रिटेन के लिये अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया है। ब्रिटेन में श्रेणी-4 के सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है और सभी अनावश्यक यात्राओं व कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर