गृह मंत्रालय ने जारी किए स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए निर्देश, 15 अगस्त को सुबह 9 बजे के बाद फहराएं तिरंगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, गांव स्तर पर 15 अगस्त, 2022 को स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। साथ ही कहा कि कोविड-19 को देखते हुए समारोह में बड़ी भीड़ से बचा जाना चाहिए। 

Union Home Ministry issued instructions for Independence Day celebrations, On August 15, 2022, fly the tricolor after 9 am
स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए निर्देश  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: हर साल स्वतंत्रता दिवस भव्यता, उल्लास, जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस इस अवसर के अनुरूप मनाया जाएगा। इसको देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों के मुख्य सचिव और सभी केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रशासकों को 15 अगस्त, 2022 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए निर्देश जारी किए हैं।

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह 

दिल्ली के लाल किले में समारोह जिसमें गार्ड ऑफ ऑनर की प्रस्तुति शामिल है। प्रधानमंत्री को सशस्त्र बल और दिल्ली पुलिस, राष्ट्रगान के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराना और 21 तोपों की सलामी की फायरिंग, भारतीय हेलीकॉप्टरों द्वारा फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा, वायु सेना, प्रधानमंत्री का भाषण, राष्ट्रगान का गायन, पीएम के भाषण के तुरंत बाद और अंत में तिरंगे गुब्बारे छोड़े जाएंगे। राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह होगा। एहतियात के तौर पर, कोविड -19 को देखते हुए समारोह में बड़ी भीड़ से बचा जाएगा। यह जरूरी है कि कोविड दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए।

राज्यों, जिला, ब्लॉक, पंचायत के लिए निर्देश 

राज्यों की राजधानियों/जिला मुख्यालयों/उप-मंडल/ब्लॉक/ग्राम पंचायत/गांवों आदि में स्वतंत्रता दिवस समारोह/राष्ट्रीय ध्वज फहराने का उत्सव सुबह 09:00 बजे के बाद शुरू होना चाहिए।

राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में इस तरह मनाएं स्वतंत्रता दिवस

राज्य स्तर पर:- राष्ट्रीय ध्वज फहराना; राष्ट्रगान बजाना: राज्य पुलिस/अर्धसैनिक बलों/होमगार्ड्स/एनसीसी/स्काउट्स द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर की प्रस्तुति; जनता को मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद राष्ट्रगान गाया गया।

जिला स्तर पर :- मंत्री/आयुक्त/जिला मजिस्ट्रेट द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना; राष्ट्रगान बजाना; राज्य पुलिस कर्मियों द्वारा परेड; होमगार्ड/एनसीसी/स्काउट के बाद मंत्री/आयुक्त/जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जनता को संबोधन और राष्ट्रगान का गायन।

अनुमंडल स्तर/ब्लॉक स्तर पर :- अनुमंडल दंडाधिकारी/अनुमंडल अधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी, जैसा भी मामला हो, द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना; राष्ट्रगान बजाना और उसके बाद सब डिविजनल मजिस्ट्रेट/सब डिविजनल ऑफिसर/ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर द्वारा जनता को संबोधित करना और राष्ट्रगान गाना।

पंचायत मुख्यालय/गांव स्तर पर:- सरपंच/ग्राम प्रधान द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना; राष्ट्रीय गान के बाद सरपंच/ग्राम प्रधान द्वारा जनता को संबोधन और राष्ट्रगान का गायन।

'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत, नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करने और उनके योगदान को याद दिलाने के लिए नागरिकों को अपने घरों में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान 'हर घर तिरंगा' शुरू किया गया है। जिन्होंने राष्ट्र निर्माण के लिए अथक परिश्रम किया। यह परिकल्पना की गई है कि 13 से 15 अगस्त की अवधि के दौरान सभी तीर्थयात्रियों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उपरोक्त के आलोक में, "हर घर तिरंगा" विषय के तहत हमारे स्वतंत्रता सेनानियों/राष्ट्रीय नायकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्रता दिवस पर अपने घरों की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए नागरिकों को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर