सादगी की मिसाल है सीएम योगी का परिवार, बहन अब भी गांव में चलाती हैं साधारण सी दुकान

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 07, 2020 | 22:10 IST

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का परिवार सादगी की मिसाल है, जो उनके सीएम होने के बावजूद समाज में किसी तरह का रुतबा कायम करने की बजाय आम लोगों की तरह ही साधारण जीवन जी रहे हैं।

सादगी की मिसाल है सीएम योगी का परिवार, बहन अब भी गांव में चलाती हैं साधारण सी दुकान
सादगी की मिसाल है सीएम योगी का परिवार, बहन अब भी गांव में चलाती हैं साधारण सी दुकान  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : आज के दौर में जब किसी परिवार का कोई सदस्‍य राजनीति में होता है, भले ही बहुत ऊंचाइयों तक न पहुंचा हो, पर समाज में अपना रुतबा कायम करने और रौब जमाने से नहीं चूकता, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यंत्री योगी आदित्‍यनाथ का परिवार सादगी की मिसाल कायम करता है, जो उसी तरह का साधारण जीवन आज भी जी रहे हैं, जैसा वे योगी आदित्‍यनाथ के मुख्‍यमंत्री बनने से पहले जी रहे थे।

सीएम योगी का परिवार सादगी की मिसाल

मूलत: उत्‍तराखंड के गढ़वाल से ताल्लुक रखने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ को तो बहुतेरे लोग जानते हैं, उनके परिवार के बारे में जानकारी लोगों तक कम ही पहुंच पाई है, जो उत्‍तराखंड के अपने गांव और पुश्‍तैनी घर में किसी खास की तरह नहीं, बल्कि आम नागरिकों की तरह ही जीवन बिता रहे हैं। सीएम योगी के तीन भाई हैं, जिनमें से एक बड़े तो दो उनसे छोटे हैं। उनकी एक बहन भी हैं, जो गांव में ही एक साधारण सी दुकान चलाती हैं।

चलाती हैं छोटी सी दुकान

वह यहां फूल, प्रसाद की दुकान चलाती हैं, जहां चाय, बिस्‍किट और खााने-पीने की छोटी-मोटी चीजें भी मिल जाती हैं। कोई खाना खाने वाला यहां पहुंच जाए तो वह उसे भोजन भी कराती हैं। यह पूछे जाने पर कि क्‍या योगी के सीएम बनने से उनके परिवार के जीवन यापन के तौर-तरीके पर कोई फर्क पड़ा है, वह कहती हैं, 'नहीं कोई फर्क नहीं पड़ा है, हमारी तो यही दुकान है। इसी झोपड़ी में घर चलाते हैं।'

'उनका खूब नाम हो'

यह पूछे जाने पर कि क्‍या वह चाहती हैं कि योगी उन्‍हें बुलाएं या फिर उन्‍हें यहीं अच्‍छा लगता है, उन्‍होंने कहा, 'हमें तो यहीं अच्‍छा लगता है।' अपने भाई के लिए क्‍या संदेश देना चाहती हैं, इस पर उन्‍होंने कहा, 'हम तो यही चाहते हैं कि वह जहां रहें, सही से रहें और सुखी रहें। उनका चारों तरफ नाम रहे और खूब सम्‍मान मिले।'

पति भी देते हैं साथ

इस दुकान में उनके पति भी उनका पूरा साथ देते हैं, जहां यात्रियों को प्रसाद, फूल आदि जैसी चीजें मिल जाती हैं तो चाय और भोजन भी उपलब्‍ध करा दिया जाता है। सीएम योगी के परिवार से जुड़े होने के अनुभवों के बारे में वह कहते हैं, 'बेहद गर्व होता है, खुशी होती है। उनकी वजह से हम लोगों को भी सम्‍मान म‍िलता है।'

सेना में हैं भाई

यहां उल्‍लेखनीय है कि सीएम योगी के एक भाई शैलेंद्र मोहन भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर कार्यरत हैं और उनकी तैनाती चीन से लगी सीमा पर है। गढ़वाल स्काउट इकाई में तैनात शैलेंद्र पूरे साल सीमा पर पहरा देते हैं। उन्‍होंने एक बार बताया था कि उनका पूरा परिवार सीएम योगी को महाराज जी कहता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर