UP School Holidays: ठंड व शीतलहर का प्रकोप; गाजियाबाद सहित इन शहरों में 28 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

देश
Updated Dec 26, 2019 | 18:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UP School Holidays: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में ठंड और शीतलहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। जानिए अपने इलाके के स्कूलों के बारे में-

school winter vacation in delhi UP Hryana
स्कूलों में जाड़े की छुट्टियां  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उत्तर भारत में लगातार लुढ़कते तापमान के कारण ठंड और शीतलहर ने तोड़ दिए हैं सारे रिकॉर्ड
  • दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में ठंड के कारण लोगों का जीना हुआ मुश्किल
  • स्कूली बच्चों पर ठंड की पड़ रही है दोहरी मार
  • गाजियाबाद, अलीगढ़ समेत कई जिलों में 28 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश

नई दिल्ली : उत्तर भारत में ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। शीतलहर और लगातार कं हो रहे तापमान ने लोगों का घरों से बाहर निकलना दुश्वार कर दिया है। बढ़ते ठंड को देखते हुए प्रशासन की तरफ से एहतियात बरतते हुए स्कूलों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 28 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

गाजियाबाद, अलीगढ़, मुरादाबाद, सीतापुर, बागपत और बुलंदशहर में 27-28 दिसंबर को बढ़ते ठंड और शीतलहर को देखते हुए सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। हालांकि नोएडा में अभी तक स्कूलों की छुट्टियों को लेकर किसी तरह के ताजा अपडेट्स सामने नहीं आए हैं।

मुरादाबाद के स्कूलों की बदली टाइमिंग
यहां आपको बता दें कि मुरादाबाद में केवल 1 से 8वीं कक्षा तक के लिए स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की गई है। कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए स्कूल बंद नहीं किए गए हैं लेकिन उनकी टाइमिंग सुबह 10 बजे से कर दी गई है। इसके अलावा बाकी शहरों में सभी कक्षा के सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। 

लखनऊ में फिलहाल ऐसे कोई आदेश नहीं
मुरादाबाद में 26-28 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। जबकि गाजियाबाद, अलीगढ़ और अन्य दूसरे शहरों में दो दिनों (27-28 दिसंबर) के लिए स्कूल बंद रहेंगे। राजधानी लखनऊ की बात की जाए तो यहां पर प्रशासन के द्वारा स्कूल बंद किए जाने के आदेश नहीं जारी किए गए हैं।

जिला प्रशासन ने स्पष्ट करते हुए कहा कि स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में किसी प्रकार की छुट्टियों की घोषणा नहीं की गई है। स्कूल पहले की ही भांति खुले रहेंगे। लखनऊ प्रशासन ने बताया कि जाड़े की छुट्टियों को लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे। 

हरियाणा में 6 डिग्री तापमान ने बढ़ाई मुश्किलें
आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने 26 दिसंबर को स्कूल बंद रखने के लिए आदेश जारी किए हैं। चूंकि गुरुवार को राज्य में पारा सबसे कम यानि 6 डिग्री तक पहुंच गया था जिसे देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए।

क्रिसमस के दिन यानि बुधवार को दिल्ली और आस-पास के इलाकों में 5 डिग्री के आस-पास पारा दर्ज किया गया, जिससे यहां के लोगों ने कड़ाके की ठंड महसूस की।

ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई स्कूलों ने जाड़े की छुट्टियों (विंटर वेकेशन) की घोषणा समय से पहले ही कर दी है। आपको बता दें कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई स्कूलों में विंटर वेकेशन 30 दिसंबर से शुरू होकर 6 जनवरी तक होता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर