PFI को लेकर यूपी एसटीएफ को मिली चौंकाने वाली जानकारियां, बाहरी देशों से आ रही 'फंडिंग'

यूपी आतंकी संगठनों के निशाने पर है, उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने पीएफआई से जुड़े दो लोगों को दबोचा था,बताया जा रहा है कि वो प्रदेश के अहम स्थानों पर हमले की योजना बना रहे थे साथ ही हिंदू नेता भी उनके निशाने पर थे।

PFI
पिछले कुछ वक्त में हुई हिंसा के पीछे पीएफआई की फंडिंग की बातें सामने आती रही है 
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने पीएफआई से जुड़े दो लोगों को दबोचा
  • संगठन को अलग-अलग देशों से फंडिंग आ रही थी
  • पकड़े गए दोनों लोग राज्य के महत्वपूर्ण स्थानों पर हमले की योजना बना रहे थे

यूपी एसटीएफ ने प्रतिबंधित संगठन PFI से जुड़े दो लोगों को मंगलवार को अरेस्ट किया था उनके पास से डेटोनेटर और हथियार बरामद हुए हैं, साथ ही उनसे विस्फोटक दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं, उनसे विस्तृत तरीके से पूछताछ की गई तो कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं ये लोग हिंदू संगठनों में महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को निशाना बनाने की फिराक में थे साथ ही वो राज्य के महत्वपूर्ण स्थानों पर हमले की योजना बना रहे थे।

केरल के अंसाद बदरुद्दीन और फिरोज खान पीएफआई के दो सदस्य हैं जो अपने नेटवर्क का विस्तार करने की कोशिश कर रहे थे। पिछले कुछ वक्त में हुई हिंसा के पीछे पीएफआई की फंडिंग की बातें सामने आती रही है इस मामले में भी ये सामने आ रहा है कि इन्हें दूसरे कुछ देशों से फंडिंग हो रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े दो युवकों की गिरफ्तारी से संबंधित विवरणों का खुलासा किया और कहा कि उनसे बरामद की गई सामग्रियों की बड़े पैमाने पर तैयारियों का पता चला।

"PFI के लिए अलग-अलग देशों से फंडिंग आ रही थी"

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स के एडीजी अमिताभ यश ने कहा कि जांच के बाद पता चला है कि पीएफआई के लिए अलग-अलग देशों से फंडिंग आ रही थी।अमिताभ यश ने मीडियाकर्मियों को बताया कि 'पीएफआई के लिए धन विदेशी एजेंसियों और व्यक्तियों से आ रहा है। देशों के नाम प्रकट नहीं कर सकते शीर्ष नेतृत्व को साधने की कोशिश जारी है।' एडीजी ने आगे कहा कि जब्त हथियारों का आकार "उनके भयानक इरादों को दिखाता है"।

"12 रेलवे टिकट जिनसे आरोपी देश भर में यात्रा करते थे"

“यह चौंकाने वाली नहीं है, लेकिन उनकी तैयारियों की सीमा को प्रकट करती है। कम से कम 12 रेलवे टिकट जिनसे आरोपी देश भर में यात्रा करते थे, उन्हें भी जब्त कर लिया गया है। यह दर्शाता है कि वे पिछले कई हफ्तों से इस कदम पर थे देश भर में उनकी गतिविधियों का पता लगाया जा रहा है। पुलिस ने कहा कि अन्य स्रोतों के माध्यम से सूचनाओं को समेटने के बाद बहुत कम समय में खुफिया जानकारी साझा की जाएगी।

"PFI अन्य सभी राज्यों में पैर पसारने की प्रक्रिया में"

“हम अगले कुछ दिनों में पुलिस हिरासत में पूछताछ के माध्यम से उनके नेटवर्क, योजना आदि को क्रैक करने की उम्मीद करते हैं। पीएफआई ने पहले ही केरल में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है अब वे अन्य सभी राज्यों में पैर पसारने की प्रक्रिया में हैं, उनके वरिष्ठ अधिकारियों के हाल ही में फंड जुटाने के लिए विदेश जाने के बाद उनकी फंडिंग में भी सुधार हुआ है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर