झांसी रेलवे स्टेशन हुआ वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन, योगी सरकार ने बदला नाम

Veerangna Lakshmibai Railway Station: उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन' कर दिया है। राज्य सरकार ने आज इस संबंध में अधिसूचना जारी की है।

Jhansi Railway Station
झांसी रेलवे स्टेशन हुआ वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन 

Jhansi Railway Station: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक और नाम बदल दिया है। अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रख दिया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। करीब तीन महीने पहले राज्य सरकार ने इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। केंद्र द्वारा प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन कर दिया गया था। शहरों समेत अन्य नाम भी भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने बदल दिए हैं।

झांसी रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली में रेल मंत्रालय के आदेश के तुरंत बाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। स्टेशन कोड तदनुसार बदला जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश का 'झाँसी रेलवे स्टेशन' अब 'वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन' के नाम से जाना जाएगा।

भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कुछ साल पहले झांसी में हुई रेलवे बैठक में झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने की मांग की थी। इस पर रेलवे ने गृह मंत्रालय की सहमति और मंजूरी से प्रक्रिया शुरू की थी। झांसी सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि यह बुंदेलखंड के लोगों के लिए गर्व की बात है। इससे बुंदेलखंड को आर्थिक लाभ भी मिलेगा। प्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी।

इससे पहले, इसी तरह योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था, इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर