पर्यटकों की भीड़ के चलते सकते में सरकार, उत्तराखंड सरकार ने होटलों को जारी किया आदेश, नियम हुए सख्त

Guidelines for tourists in Uttarakhand: उत्तराखंड में उमड़े रहे पर्यटकों के चलते सरकार नई गाइडलाइंस बनाने को मजबूर हुई हैं। होटलों को कहा गया है कि 50% तक ही ऑक्यूपेंसी हो।

nainital
हिल स्टेशनों पर उमड़ रही भीड़ 

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और नोट किया गया है कि देश के 66 जिलों ने 8 जुलाई को समाप्त सप्ताह में 10% से अधिक सकारात्मकता दर दर्ज की है। वहीं तीसरी लहर के डर के बीच पहाड़ियों पर पर्यटकों के आने से अधिकारियों में चिंता बढ़ गई है। उत्तराखंड सरकार ने भीड़ को प्रबंधित करने के लिए राज्य में होटलों के लिए नए दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'हमने नैनीताल और देहरादून के होटलों में 50% ऑक्यूपेंसी कैपिंग के संबंध में एक आदेश जारी किया है। मास्क नहीं लगाने वालों का चालान किया जा रहा है। हम प्रयास कर रहे हैं और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।' 

यह बयान तब आया है जब उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की बाढ़ सी आ गई है। सरकार ने कहा है कि पर्यटक स्थलों पर लोगों के कोविड प्रोटोकॉल का पालन किए बिना एक-दूसरे के साथ घुलने-मिलने के वीडियो चिंता का सबब हैं। 

केरल और महाराष्ट्र फिर बढ़ा रहे चिंता

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, 'भारत में कोविड-19 के 80 प्रतिशत नए मामले 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 90 जिलों से आए, जो इन इलाकों में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता की ओर इशारा कर रहे हैं। सत्रह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 66 जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर आठ जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में 10 प्रतिशत से अधिक रही। भारत में पिछले हफ्ते आए कोविड-19 के आधे से अधिक मामले दो राज्यों महाराष्ट्र (21 प्रतिशत) और केरल (32 प्रतिशत) से हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर