Indian Navy new chief: 'समुद्री हितों व चुनौतियों पर नौसेना का ध्‍यान', एडमिरल आर हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना प्रमुख का पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्‍हें साउथ ब्लॉक के लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। नौसेना चीफ के तौर पर उन्‍होंने एडमिरल करबीर सिंह की जगह ली है।

Indian Navy new chief: 'समुद्री हितों व चुनौतियों पर नौसेना का ध्‍यान', एडमिरल आर हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख
Indian Navy new chief: 'समुद्री हितों व चुनौतियों पर नौसेना का ध्‍यान', एडमिरल आर हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने एडमिरल करमबीर सिंह की जगह ली है, जो 30 महीने के कार्यकाल के बाद आज (मंगलवार, 30 नवंबर) सेवा से सेवानिवृत्त हुए। नए नौसेना प्रमुख को साउथ ब्लॉक के लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

एडमिरल कुमार ने इस मौके पर कहा, 'नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। भारतीय नौसेना का ध्यान हमारे राष्ट्रीय समुद्री हितों और चुनौतियों पर है।'

इस मौके पर उन्‍होंने अपनी मां के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।

इससे पहले वह पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे। 12 अप्रैल, 1962 को जन्मे एडमिरल कुमार को 1 जनवरी, 1983 को नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। उन्होंने लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है।

उनके समुद्री कमानों में आईएनएस निशंक, आईएनएस कोरा और निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणवीर शामिल हैं। उन्होंने विमानवाहक पोत विराट की कमान भी संभाली और पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी के रूप में काम किया।

पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह मुख्यालय की एकीकृत स्टाफ समिति, एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख थे। उन्होंने अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके में विभिन्‍न कोर्स किए हैं। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर