कोरोना वायरस से जंग: सोनिया गांधी ने तैयार किया 'कंट्रोल रूम', सरकार में नहीं पर कर रही हैं 'सरकारी काम'

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 30, 2020 | 16:15 IST

Congress on Corona virus: कोरोना वायरस देश भर में तेजी से फैलता जा रहा है। इसके खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी कूद चुकी हैं।

War against Coronavirus: Congress president Sonia Gandhi prepared 'control room' She is not in govt, doing government work
कोरोना वायरस के खिलाफ कांग्रेस का वार  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारत में अभी तक कोरोना के 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसमें से 29 की मौत हो चुकी है
  • दुनिया में इस बीमारी के अबतक 7 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 33 हजार से अधिक की मौत हो गई है
  • इसको देखते हुए पीएम मोदी ने 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की

नई दिल्ली: देश भर के कई राज्यों में कोरोना वायरस फैल चुका है। अब तक 1000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। सरकार इससे निपटने के लिए लॉकडाउन समेत कई प्रयास कर रहे है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सरकार में न होते हुई भी जनता की भलाई के लिए सक्रिय हो गई है। इसी क्रम में कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस (सीओवीआईडी -19) को लेकर कंट्रोल रूम तैयार किया है। इसके जरिए मानवीय मदद के लिए राज्य संगठनों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा। केसी वेणुगोपाल की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष, श्रीमती सोनिया गांधी ने 'सेंट्रल कंट्रोल रूम' की स्थापना को मंजूरी दी है। जिसमें सांसद राजीव साटव, पूर्व विधायक देवेंद्र यादव और कांग्रेस सचिव मनीष चतरथ शामिल हैं। सभी कोरोना वायरस से संबंधित मामलों के लिए समन्वय स्थापित करेंगे। 

सेंट्रल कंट्रोल रूम को रोज किया जाएगा अपडेट
ति के आधार पर सेंट्रल कंट्रोल रूम को दैनिक रूप से अपडेट करेंगी, राज्य सरकारों की मेडिकल तैयारियों के साथ-साथ पार्टी और राज्य एजेंसियों द्वारा किए जा रहे राहत कार्य भी नजर रखेगा। रिलीज कहा कि कंट्रोल रूम ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी ( AICC) के संगठन महासचिव श्री के सी वेणुगोपाल के ओवरऑल गाइडलाइन और पर्यवेक्षण के तहत कार्य करेगा।

अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष करें जनता से बात
एआईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है। कंट्रोल रूम की स्थापना का सुझाव दिल्ली में राज्य के नेताओं ने शनिवार को राज्यों के साथ समन्वय की कोशिश के लिए दिया था। इस बात पर भी जोर और सुझाव दिया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष को पार्टी कार्यकर्ताओं और आम जनता के साथ बातचीत करने की जरूरत है। जैसा कि एक देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है, राज्य इकाइयों को सलाह दी गई थी कि वे राज्य सरकारों को भोजन और दवा किट के वितरण के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए पास जारी करने के लिए कहें।

भारत में अब तक 1071 मामले, दुनिया में 7 लाख
भारत में अभी तक कोरोना के 1071 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 29 की मौत हो चुकी है और 99 ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से दुनिया में इस बीमारी के अबतक 7 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और मृतकों की संख्या 33 हजार से अधिक है। 183 देशों और क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 7,15,204 मामले सामने आए जिनमें से 33,568 मरीजों की मौत हो गई है। अमेरिका में इस बीमारी के 1,43,025 मामले सामने आए हैं और 2,514 मरीजों की जान चली गई है। इटली में इस रोग के 97,689 मामले दर्ज किए गए हैं और 10,779 मरीजों की मौत हुई है। दुनिया में इस बीमारी से सबसे अधिक जानें इटली में ही गई हैं। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 81,470 मामले सामने आए और 3,304 मरीजों की मौत हो गई। इस वायरस के संक्रमण का मामला सबसे पहले चीन में ही आया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर