Weather Update in Delhi NCR: इस कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, जम्मू कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी

देश
Updated Dec 13, 2019 | 10:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weather update in Delhi NCR, North India Today: जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में हो रही भारी बर्फबारी के चलते दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड अचानक से काफी बढ़ गई है। जानें अन्य़ शहरों का हाल-

india weather update
देश के अलग-अलग शहरों में मौसम का हाल  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम ने ली करवट, ठंड में हुई बढ़ोतरी
  • जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार हिमपात से देश के कई हिस्सो में पड़ा असर
  • जम्मू कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी, लेह लद्दाख में भारी बर्फबारी के चलते कई मार्ग बंद
  • मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ऐसे ही ठंड की चेतावनी जारी की है

नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने राजधानी समेत उत्तर भारत के मौसम में बदलाव ला दिए हैं। दिल्ली में गुरुवार को हुई भारी बारिश इसी के संकेत हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार यानि आज भी दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका जताई है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और लेह-लद्दाख इलाकों में भीषण बर्फबारी की वजह से कई मार्ग बंद कर दिए गए हैं। जम्मू कश्मीर में मौसम को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू कश्मीर के अलावा उत्तराखंड और हिमाचल में भी लगातार बर्फबारी के साथ-साथ बारिश हो रही है जिसने पूरे उत्तर भारत के मौसम पर असर डाला है।

बताया जाता है कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण उत्तर भारत के कई इलाकों के मौसम में ये बदलाव आया है। 

 

भोपाल में कोहरे के कारण कम हुई दृश्यता
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार की सुबह कोहरे से भरी रही। सड़कों पर इतना घना कोहरा छाया था कि दृष्यता में भारी कमी देखी गई। गाड़ियां हेडलाइट्स के साथ सड़कों पर रेंगती हुई नजर आई। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई। हर ओर स्मॉग की गहरी मोटी परत छाई रही जिसके कारण लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 18 से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस के बीच देखा जा रहा है। इसके साथ ही यहां के मौसम में 96 फीसदी तक आर्द्रता भी दर्ज कई गई है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी की मानें तो आज यहां बादल के साथ-साथ हल्की बारिश के आशंका है। 

 

 

हिमाचल के कई इलाकों में रिकॉर्ड बर्फबारी
वहीं हिमाचल प्रदेश में बीते कई दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है जिसके कारण वहां के मौसम का तापमान न्यूनतम से भी नीचे चला गया है। मनाली के पलछन गांव और कुल्लू जिले में करीब 45 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई जिसने मौसम में ठिठुरन जबरदस्त तरीके से बढ़ा दी है।

 

 

उत्तराखंड में भी बर्फबारी ने मौसम बिगाड़ा
इसी प्रकार पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के अलमोड़ा जिले में भी भारी बर्फबारी देखी गई। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी बर्फबारी के संकेत दिए हैं। यहां तक कि उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भी आज हल्की बारिश की आशंका जताई गई है।

 

 

 

दिल्ली में बारिश के बाद हुआ ऐसा हाल
दिल्ली में गुरुवार रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए। शुक्रवार को सुबह के समय कई महत्वपूर्ण मार्गों पर जलजमाव के कारण भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति देखी गई। रिंग रोड से मोतीबाग होते हुए धौला कुआं की तरफ जाने वाले रास्ते में भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई। इसके अलावा एनएच-8 पर भी भारी जाम देखा गया। हालत ये है कि पुल प्रह्लादपुर अंडरपास को जलजमाव के कारण बंद कर दिया गया है।

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को मथुरा रोड, मा आनंदमयी मार्ग और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग होते हुए आवागमन करने की सलाह दी है। इस बीच दिल्ली में प्रदूषण की भी दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। पीएम 10 408 तो पीएम 2.5 268 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज भी बारिश के आसार जताए हैं। अधिकतम तापमान 20 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर