Weather Forecast: जानें अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश कहां गर्मी की आफत

देश के अलग अलग हिस्सों में अगले पांच दिन तक कैसा रहेगा मौसम। यानी कहां गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है तो कहां गर्मी से राहत मिलेगी।

Weather Forecast, Weather News, Weather Today, weather update,weather in north west india
जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश कहां गर्मी 
मुख्य बातें
  • केरल में मॉनसून के लिए अनुकूल माहौल
  • रविवार, सोमवार को पश्चिमोत्तर भारत में तेज हवा की संभावना
  • हिमालयी इलाके में बर्फबारी की संभावना

करीब तीन से चार दिनों की राहत के बाद एक बार फिर दिल्ली और एनसीआर के लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ा। इन सबके बीच अनुमान लगाया गया है कि कल से देश के दक्षिणी हिस्सों में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो सकता है। लेकिन इन सबके बीच देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले पांच दिन तक मौसम रहेगा उसके बारे में जानकारी देंगे। इस समय पश्चिमोत्तर भारत में नौतपा की शुरुआत हो चुकी है। यानी की अगले 9 दिन तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 

केरल में मॉनसून के लिए अनुकूल माहौल
 मौसम  विभाग के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिनों में केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए हालात अनुकूल हैं। इस अवधि में अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं। अगर बात पूर्वोत्तर भारत की करें तो पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों में झारखंड, बिहार,और ओडिशा में भी तेज हवाओं के चलने के साथ ही छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 28, 30 और 31 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश होने की चेतावनी है। अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है।

यहां पर मध्यम बारिश और स्नोफॉल
अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में मध्यम बारिश होगी। 28 मई को जम्मू-कश्मीर में और 29 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

इन हिस्सों में तेज हवा की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में हवा की गति 40 से 60 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। रविवार और सोमवार यानी 29 और 30 मई को केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ दक्षिणपूर्व अरब सागर में भी इसी तरह के हालात रहेंगे। 29 मई को पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे उत्तरी गुजरात तट पर भी प्रबल रहेगा। 28 मई को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है। 29 मई को राजस्थान में 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर