उत्तराखंड में बदला मौसस का मिजाज, केदारनाथ इलाके में हुई इस सीजन की पहली बर्फबारी

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ इलाके की पहाडियों पर मौसम ने करवट ली है। इस इलाके में इस सीजन की पहली बर्फबारी हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया है और ठंड भी बढ़ने लगी है।

Weather mood changed in Uttarakhand, first snowfall of this season in Kedarnath area
उत्तराखंड में हुई इस सीजन की पहली बर्फबारी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम में बदलाव आया है।
  • इस सीजन की पहली बर्फबारी शु्रू हो गई है।
  • इलाके में ठंड बढ़ने लगी है।

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ क्षेत्र की पहाड़ियों पर मौसम की पहली बर्फबारी (Snowfall) हुई। सोमवार देर रात पहाड़ी इलाकों में मौसम का मिजाज बदला और फिर सुबह में बर्फबारी हुई। यह इस सीजन का पहला स्नोफॉल है। केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के इलाके में इस सीजन की पहली बर्फबारी है। इससे इलाके में मौसम सुहावना हो गया है और ठंड भी बढ़ने लगी है।उधर उत्तराखंड में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने सोमवार को भारी भीड़ के मद्देनजर केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी। दो माह के मानसून सीजन के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या में आई कमी के बाद, अब फिर तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ चारों धाम में उमड़ रही है।

मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि हमने केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी है क्योंकि अंदर सीमित स्थान है जबकि भीड़ बहुत ज्यादा है। जब तक रोक लगी है, तब तक श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए सभा मंडप तक ही जा पाएंगे।

उन्होंने कहा कि मानसून अवधि से पहले भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने के चलते ऐसी ही रोक लगाई गई थी। इस प्रतिबंध को हटाने के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि, अजय ने कहा कि जब भीड़ कम हो जाएगी, इस रोक को हटा लिया जाएगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर