Weather Today, 8 August 2022: राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम

Weather Forecast Today, 8 August 2022 (आज का मौसम): मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण और तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, ओडिशा में तीव्र वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

Weather Today 8 August 2022 Yellow alert of heavy rain in many districts of Rajasthan know how the weather of the country will be
राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट। (File Photo)  |  तस्वीर साभार: ANI

Weather Forecast Today, 8 August 2022: मौसम विभाग ने आज से अगले दो दिनों के लिए राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में अजमेर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तोडगढ, डूंगरपुर, झालावाड, कोटा, प्रतापगढ, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पाली जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट 

जयपुर मौसम केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने रविवार को बताया था कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व आसपास के लगने वाले उड़ीसा तट के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 48 घंटों में और तीव्र होने तथा धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के असर से अगले चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जबकि दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों व आसपास में भारी बारिश का दौर अगले चार-पांच दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है।

Weather Today, 7 August 2022: तेलंगाना के 19 जिलों के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम

शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान की जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। आगामी 48 घंटे जोधपुर संभाग के जिलों में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। उधर कर्नाटक के विभिन्न इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से कई नदियों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिससे खासतौर पर तुंगा और तुंगभद्र नदियों के किनारे बसे गांवों को खतरा उत्पन्न हो गया है।

अधिकारियों ने नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक के सभी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और छिटपुट स्थानों पर मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के चिक्कमंगलुरु और कोडागु में भी मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी आतंरिक कर्नाटक के बीदर, कलबुर्गी, विजयपुरा, बेलगावी, यादगिर, बगलकोटे जिले और दक्षिण आतंरिक कर्नाटक के हासन और शिवमोगा जिलों के छिटपुट इलाकों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है। 

Weather Today, 5 August 2022: कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

आने वाले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में होगी भारी बारिश- मौसम विभाग

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण और तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, ओडिशा में तीव्र वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने ये भी कहा कि कोंकण और गोवा में 10 अगस्त तक और ओडिशा में 9 अगस्त तक अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर