Yakub Memon: क्या है याकूब मेमन की कब्र का विवाद, जिसे लेकर BJP ने उद्धव ठाकरे को लपेट लिया है

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 08, 2022 | 22:56 IST

मुंबई हमलों का दोषी याकूब मेमन एक बार फिर से चर्चा में है। इस बार उसकी कब्र को लेकर विवाद उठा है और इस मामले में बीजेपी ने उद्धव ठाकरे को लपेट लिया है।

yakub memon grave, yakub memon, 1993 blast
याकूब मेमन की कब्र पर विवाद  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • याकूब मेमन को बंबई बम धमाके मामले में दी गई थी फांसी
  • फांसी के बाद उसे मुंबई के एक कब्रिस्तान में कर दिया गया था दफन
  • अब उसी कब्र पर लाइटिंग और मार्बल का मामला आया है सामने

याकूब मेमन, मुंबई हमलों का साजिशकर्ता और दाऊद इब्राहिम का अकाउंटेंट...जिसे सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी। अब वो एक बार फिर से महाराष्ट्र की राजनीतिक गलियारों में चर्चित हो उठा है। इस बार वजह है उसकी कब्र। उसकी कब्र को सजाने का मामले सामने आया है, जिसके बाद से राज्य में बीजेपी, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे पर हमलावर हो गई है।

भाजपा ने लपेटा

इस मामले को लेकर सबसे पहले भाजपा नेता राम कदम सामने लेकर आए। भाजपा विधायक राम कदम ने इस कब्र की फोटो को ट्वीट किया और उद्धव ठाकरे के साथ साथ राहुल गांधी को भी लपेट लिया। राम कदम ने कहा- "पाकिस्तान के इशारे पर 1993 के बॉम्बे बम धमाकों को अंजाम देने वाले आतंकवादी याकूब मेमन की कब्र, उद्धव ठाकरे के सीएम होने पर मजार में बदल गई। क्या यह मुंबई के लिए उनका प्यार, देशभक्ति है? शरद पवार, राहुल गांधी और उन्हें मुंबई के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।"

पुलिस ने क्या कहा 

पुलिस ने कहा कि 19 मार्च को यह लाइट लगाई गई थी। पुलिस ने बड़ा कब्रिस्तान के इस कब्र पर से टाइल्स और लाइट को हटाने के लिए कहा, जिसके बाद लाइटें हटा दीं गईं हैं।

दाऊद के परिवार की भी कब्र

इसी कब्रिस्तान में दाऊद के खानदान की भी कई कब्रें हैं। उसकी मां की कब्र भी इसी कब्रिस्तान में है। लेडी डॉन के नाम से मशहूर दाऊद की बहम हसीना पारकर भी यहीं दफन है। इसके साथ ही याकूब के परिवार के कई लोग भी इसी कब्रिस्तान में दफन हैं।

शिवसेना ने क्या कहा

इस मामले को लेकर जब बीजेपी ने सीधे उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा तो शिवसेना बिफर पड़ी। उद्धव टाकरे ने इस पर कुछ नहीं कहा कि लेकिन पार्टी प्रवक्ता आनंद दुबे ने कहा कि भाजपा को लड़ना है तो सीधे लड़े, किसी के चरित्र पर कीचड़ न उछाले। जब ये सब हो रहा था तब भाजपा कहां थी, आज सरकार जाने के बाद वो हमारे नेता को बदनाम कर रही है। जिस अपजल खा की कब्र को मजार के बाद मस्जिद बना दिया गया सतारा में, उसपर क्यों चुप है बीजेपी?

कांग्रेस ने क्या कहा  

कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा कि सारी गलती बीजेपी की है। भाजपा सरकार ने याकूब मेमन की फांसी के बाद उसका शव परिवार को क्यों दिया। कांग्रेस के शासन में कसाब और अफजल गुरु को फांसी दी गई थी, किसी का शव उसके परिवार को नहीं दिया गया। कब्र बनवाने के लिए बीजेपी जिम्मेदार है।

ये भी पढ़ें- 280 मीट्रिक टन वजनी और फिर 26000 घंटे की मेहनत...अपने आप में रिकॉर्ड है बोस की यह प्रतिमा, बनेगी 'कर्तव्य पथ' की शान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर