लालू की बेटियों की इनसे हुई है शादी... आरजेडी सुप्रीमो के ये हैं दामाद

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Aug 23, 2022 | 01:00 IST

राजद सुप्रीमो लालू यादव की सात बेटियां हैं और दो बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव हैं। लालू ने अपनी सातों बेटियों की शादी बड़े धूमधाम से की है।

Lalu yadav son in law, lalu yadav daugher, lalu yadav family
अपने पति के साथ लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • हाल ही में मीसा भारती के पति शैलेश को लेकर उठा था विवाद
  • तेज प्रताप के साथ अधिकारियों की मीटिंग में दिखे थे शैलेश
  • यूपी-हरियाणा के राजनीतिक घरानों में भी लालू ने ब्याही है अपनी बेटियां

बिहार की राजनीति में लालू यादव का परिवार दशकों से सक्रिय है। दो मुख्यमंत्री, एक उप मुख्यमंत्री, मंत्री समेत और कई बड़े पद इस परिवार के पास रहे हैं। हाल ही में लालू ने एक तरह से राजद की कमान अपने छोटे बेटे तेजस्वी यादव को सौंप दी है। तेजस्वी ने हाल ही में नीतीश के सात मिलकर बड़ा उलटफेर करते हुए राज्य में सत्ता भी हासिल कर ली है। इसी सत्ता के उलटफेर के खेल में लालू के दमादों की भी चर्चा हो रही है।

दरअसल इस बार की नीतीश सरकार मे ंतेज प्रताप यादव भी मंत्री बने हैं। मंत्री बनने के बाद जब तेज प्रताप यादव ने अधिकारियों के साथ मीटिंग की तो उनके साथ उनके जीजा शैलेश भी बैठे दिखे। इसे लेकर विवाद खड़ा हो गया। 

आइए जानते हैं कि उनके बारे में जिनसे लालू यादव ने अपनी बेटियों की शादी की है।

शैलेश कुमार- ये लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती के पति हैं। पेश से शैलेश एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं जो अपनी खुद की कंपनी चलाते हैं। शैलेश पटना के ही रहने वाले हैं। शादी के समय शैलेश इंफोसिस में काम करते थे। 

समरेश सिंह- इन्होंने लालू यादव की दूसरी बेट रोहिणि आचार्य से शादी की है। ये बिहार के औरंगाबाद के रहने वाले हैं। ये भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही हैं। फिलहाल ये सिंगापुर में परिवार के साथ सेटल हैं। 

विक्रम सिंह- इनकी शादी लालू यादव की तीसरी बेटी चंदा सिंह से हुई है। पेश से विक्रम सिंह एक पायलट हैं। काफी समय तक विक्रम सिंह एयर इंडिया से जुड़े हुए थे। इनकी शादी 2006 में हुई थी।

राहुल यादव- इन्होंने लालू यादव की चौथी बेटी रागिनी यादव के साथ शादी की है। राहुल यादव कांग्रेस नेता जीतेंद्र यादव के बेटे हैं। राहुल खुद समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए हैं और यूपी की राजनीति में भी सक्रिय रहते हैं। राहुल यादव 2017 में यूपी का विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं, जहां उन्हें हार मिली थी।

विनीत यादव- इनकी शादी लालू यादव की पांचवी बेटी हेमा यादव से हुई है। विनीत यादव हरियाणा से संबंध रखते हैं, लेकिन रहते दिल्ली में हैं। यह भी राजनीतिक परिवार से हैं और राजनीति में भी सक्रिय रहते हैं।

चिरंजीवी राव- इन्होंने लालू यादव की छठी बेटी अनुष्का से शादी की है। यह हरियाणा के बड़े राजनीति परिवार से संपर्क रखते हैं और कांग्रेस के कद्दावर नेता कैप्टन अजय सिंह के बेटे हैं। फिलहाल ये रेवाड़ी से विधायक हैं। 

तेज प्रताप- तेज प्रताप मुलायम सिंह के परिवार से संबंध रखते हैं और इन्होंने लालू यादव की छोटी बेटी राजलक्ष्मी से शादी की है। तेज प्रताप रिश्ते में मुलायम सिंह के पोते लगते हैं। तेज प्रताप राजनीति में सक्रिय हैं और सांसद रह चुके हैं। 

ये भी पढ़ें- Bihar Throwback:...जब 20 साल बाद गले मिले थे एक दूसरे के धुर-विरोधी नीतीश कुमार और लालू यादव

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर