योगी मॉडल: 35 लाख से ज्यादा श्रमिकों को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, 1.65 करोड़ ज़रूरतमंदों को फ़्री राशन

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 21, 2020 | 12:31 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने आज मीडिया के माध्यम से बताया कि राज्य सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह से युद्ध स्तर की तैयारी की है।

Yogi Adityanath briefs media on Coronavirus says We should prepare ourselves to fight COVID-19
कोरोना का खौफ, योगी ने मंत्रियों को दिए ये निर्देश 
मुख्य बातें
  • कोरोना पर राज्य सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है- योगी आदित्यनाथ
  • योगी बोले- जनता दरबार में ना जाएं मंत्री, बेहद जरूरी हो तो ही मिलें
  • योगी ने दैनिक मजदूरों और श्रमिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की दी जानकारी

लखनऊ: देश के साथ-साथ यूपी में भी कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोविड 19 के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज मीडिया से बात करते हुए कई जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने सभी मंत्रियों को निर्देश दिया कि वो जनता दरबार में ना जाएं और खुद को आइसोलेशन में रखें। योगी ने अपने सभी मंत्रियों को वर्क फ्रॉम होम की हिदायत दी है। दरअसल लखनऊ में कनिका कपूर की एक पार्टी में उपस्थिति से इसका खतरा और बढ़ गया है क्योंकि कनिका कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव पाई गई हैं और उस पार्टी में कई नेताओं के अलावा ब्यूरोक्रेट्स के मौजूद रहने की खबर है।

मंत्रियों को दिया निर्देश
योगी ने कहा, ''अगर बेहद जरूरी हो तो मंत्री ना मिलें। जनता दरबार में भी अभी ना जाएं मंत्री और संक्रमण की आशंका से खुद को आइसोलेशन में रखें।  जिस तरह से सनसनीखेज स्थिति पैदा हुई है, एक संक्रमण को रोकने के लिए जो एहतियात बरते जा रहे हैं उसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पूरी सतर्कता बरती है। इस संक्रमण को हर हाल में रोकना होगा। दो दिन पहले आदरणीय पीएम ने अपने संबोधन में इन सब बातों की अपील की थी जिसमें भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचने औऱ जनसभाएं ना करने का आह्वान किया था। अभी यह वायरस दूसरे चरण में है और यदि हम रोकने में इसे कामयाब होते हैं तो यह दुनिया के लिए भी मैसेज होगा।'

युद्ध स्तर पर कार्यवाही
मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमारी कार्यवाही युद्ध स्तर पर चल रही है। हमने पर्याप्त स्तर पर प्रदेश में आईसोलेशन वार्ड बनाए हैं। प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस के 23 मामले सामने आए हैं। इनमें से 9 पूरी तरह स्वस्थ्य हो चुके हैं। इससे घबराने की नहीं बल्कि इन चुनौतियों से लड़ने और खुद को तैयार रखने की जरूरत है। बहुत से गतिविधियों को हमने रोका है। सिनेमाघर, मॉल, मल्टीप्लेक्स, स्कूल, कॉलेज को बंद करने का निर्णय लिया। ट्रेवलिंग जो आवश्यक ना हो उसे रोकने का आह्वान किया।' 

मजदूरों के लिए तत्काल आर्थिक सहायता
सीएम योगी ने जानकारी देते हुए कहा,  'हमारी सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए हाल ही में एक कमेटी का गठन किया था तांकि दिहाड़ी मजदूरों या अन्य उस तबके के लोग हैं उन लोगों के बारे में हम एक निष्कर्ष पर पहुंच सकें। कमेटी ने जो संस्तुति  दी है जिसके अंतर्गत प्रदेश में श्रम विभाग के द्वारा 20. 37 लाख से ज्यादा निर्माण श्रमिक पंजीकृत हैं इन सभी को हम लोगों ने तय किया है कि तत्कालीन रूप से एक हजार रुपये इनके खाते में डालने का फैसला किया है। अन्य रेहड़ी, खोमचा, केले, रिक्शा चलाने वाले जैसे अन्य जितने भी डेली कमाने वाले लोग हैं इन लोगों की संख्या 15 लाख है, इनके लिए भी एक हजार रूपये तत्काल देने का निर्णय लिया। इसके अलावा राज्य में चाहे वो गांव हो या शहर, यहां जो भी कार्य करने वाले लोग हैं, खासतौर पर जो मजदूर हैं, खोमचा वाले हैं उन्हें तत्काल खाद्यान्न उपलब्ध हो जाए उसकी भी व्यवस्था की जा रही है।'

योगी ने बताया कि 14 मार्च से 20 मार्च, 2020 के बीच, गंभीर बीमारियों से ग्रसित विभिन्न जनपदों के 417 व्यक्तियों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से ₹06 करोड़ 47 लाख 44 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की है। उन्होंने बताया कि लगभग 1.65 करोड़ जरूरतमंदों को एक माह निःशुल्क राशन, माह अप्रैल में उपलब्ध कराया जाएगा। जो परिवार किसी सरकारी योजना से आच्छादित नहीं है, यदि उनके भरण-पोषण की व्यवस्था नहीं है, तो हम समुचित प्रावधानों के तहत उन्हें भी ₹1000 प्रतिमाह की सहायता उपलब्ध कराएंगे।

चेंकिग अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हवाई अड्डे, बस अड्डे, रेलवे और राज्य की सीमाओं पर सघन चेंकिग अभियान चलाने का आदेश दिया है। एक जगह पर ज्यादा भीड़ एकत्र ना हो इसके लिए पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है। सीएम ने कहा कि लोग सतर्कता बरतें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर