Yogi in Delhi: प्रचंड जीत के बाद आज पहली बार PM मोदी से मिलेंगे योगी, नई कैबिनेट में इन चेहरों को मिलेगी जगह!

योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली आ रहे हैं और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। बैठक में मंत्रीपद को लेकर चर्चा हो सकती है।

Yogi Adityanath In Delhi Today To Discuss New Cabinet With PM Modi and JP Nadda
प्रचंड जीत के बाद पहली बार आज PM मोदी से मिलेंगे योगी 
मुख्य बातें
  • योगी आज दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, नई सरकार बनाने की कवायद शुरू
  • नए सरकार के शपथ ग्रहण  समेत कई बिंदुओ पर विस्तार से होगी चर्चा
  • उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को मिली हैं 273 सीटें

उत्तर प्रदेश में विपक्ष को करारी शिकस्त और बीजेपी की बंपर जीत के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन की कवायद तेज होने लगी है। यूपी का संग्राम जीतने के बाद आज पहली बार योगी आदित्यनाथ दिल्ली में आ रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी से नतीजों के बाद उनकी पहली मुलाकात होगी। उत्तर प्रदेश में सरकार के गठन के लिए योगी प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। यूपी मंत्रीमंडल में कौन शामिल होगा और कौन नहीं, इसकी पूरी फेहरिस्त करीब-करीब तैयार है बस जरूरत है आज होने वाली बैठक के बाद मंथन के बाद उस पर मुहर लगाने की। 

उत्तर प्रदेश में शपथ ग्रहण कब ?

403 सीटों वाले विधानसभा चुनाव में 273 सीटों पर कब्जा करने के बाद बीजेपी गठबंधन की ये एक धमाकेदार जीत है तो जाहिर है शपथग्रहण समारोह भी धमाकेदार ही होगा लेकिन तारीख कौन ही होगी ये अभी तय नहीं है। हां इस बात की चर्चा जरूर है कि होली के बाद बीजेपी के शपथग्रहण का कार्यक्रम होगा। चर्चा इस बात की भी है कि 20 मार्च को शपथग्रहण का समारोह हो सकता है। बीजेपी की सहयोगी दलों को भी खूब उम्मीदें है। यूपी के चुनावी महाभारत में जीत की खुमारी निषाद पार्टी पर ऐसे चढ़ी हुई है कि बीजेपी की तारीफ करते नहीं थक रहे आखिर पार्टी भी पिछले 5 सालों में 1 सीट से 11 सीट तक पहुंच गई है।

रविवार को नरेंद्र मोदी-जे पी नड्डा से मिलेंगे योगी आदित्यनाथ, होली के बाद शपथ ग्रहण की संभावना

मंत्रिमंडल में क्या फिर होंगे डिप्टी सीएम ?

दिल्ली में आज की बीजेपी की बैठक में यूपी मंत्रिमंडल पर गंभीरता से चर्चा है और योगी मंत्रिमंडल की टीम को करीब-करीब फाइनल किये जाने की उम्मीद है।  ये तो तय है कि सूबे में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेंगे, लेकिन चर्चा इस बात की भी हो रही है कि क्या इस बार भी योगी मंत्रिमंडल में डिप्टी सीएम की कुर्सी होगी। योगी की पिछली सरकार में केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा दो डिप्टी सीएम थे। मौर्य पिछड़ी जाति के कोटे से तो शर्मा ब्राह्मण कोटे से डिप्टी सीएम बनाए गए थे। माना जा रहा है कि इस बार दिनेश शर्मा योगी के मंत्रिमंडल से बाहर हो जायेंगे और  संगठन में राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें कोई बड़ी ज़िम्मेदारी दी जा सकती है। बीजेपी ने इस बार दिनेश शर्मा को चुनाव भी नहीं लड़वाया था। दूसरे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार चुके हैं लेकिन खबर ये भी है कि पार्टी उन्हें ज़िम्मेदारी देने के मूड में है।

यूपी के डिप्टी सीएम की रेस में कौन ?

यूपी का संग्राम जीतने के बाद बीजेपी की नजर अब 2024 के लोकसभा चुनाव पर है और पार्टी चाहती है कि जातीय समीकरण बिठा कर यूपी में मंत्री बनाए जाने का फार्मूला निकालना चाहती है। यूपी के बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी डिप्टी सीएम बनाने पर चर्चा है तो बेबी रानी मौर्य को भी डिप्टी सीएम बनाने की हवा चल रही है और वे जाटव बिरादरी से हैं और पहली बार दलितों के गढ़ आगरा से विधायक चुनी गई हैं। उत्तराखंड के राज्यपाल से लाकर यूपी में विधायक बनाने के पीछे बीजेपी की यही सोची समझी रणनीति है। खबर ये भी है कि इस बार पंकज सिंह को यूपी मंत्री बनाया जा सकता है।

UP Election Result 2022: बीजेपी की प्रचंड जीत में सुरक्षित सीटों की अहम भूमिका, एक नजर

आज योगी आदित्यनाथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और पीएम नरेन्द्र मोदी के अलावा पार्टी के संगठन महामंत्री बी एस संतोष के साथ भी बैठक करेंगे। यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन मंत्री सुनील बंसल भी दिल्ली में हैं। तो मैराथन बैठक में शपथ ग्रहण की तारीख़ से लेकर मंत्रिमंडल पर फ़ैसला हो जाने की उम्मीद है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर