कोरोना की जंग में योगी आदित्‍यनाथ की टीम-11 संग टीम-5

देश
कुलदीप राघव
Updated Apr 07, 2020 | 21:09 IST

कोरोना पर वार के लिए यूपी सीएम योगी आदित्‍नाथ ने टीम 11 का गठन किया है। न‍ियमित रूप से सीएम इस टीम के साथ मीटिंग करते हैं। टीम 11 के अलावा 5 शख्‍स और हैं जो हर चीज पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

CM UP Yogi Adityanath Team- 5
CM UP Yogi Adityanath Team- 5 

कोरोना जैसे खतरनाक वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्‍या 4700 से ज्‍यादा पहुंच गई है। केंद्र सरकार के साथ मिलकर उत्‍तर प्रदेश सरकार संक्रमण को रोकने का हर संभव प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 314 कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज हैं। इनमें सर्वाधिक मामले नोएडा शहर के हैं। कोरोना पर वार के लिए उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍नाथ ने टीम 11 का गठन किया है। न‍ियमित रूप से सीएम इस टीम के साथ मीटिंग करते हैं। 

टीम 11 का नेतृत्‍व 11 वरिष्‍ठ अधिकारी करते हैं और इन टीमों का कार्य अलग अलग है। मरीजों की चिकित्‍सा सेवाओं से लेकर लोगों की जांच करने, घरों तक जरूरत का सामान पहुंचाने तक का काम इन टीमों के बीच ही बंटा हुआ है। इस टीम 11 के अलावा 5 शख्‍स और हैं जो कोरोना वायरस की व्‍यवस्‍थाओं, सेवाओं, जानकारियों, मीडिया और सोश मीडिया पर पैनी नजर रखते हैं। आइये जानते हैं इस टीम-5 के बारे में। 

​शिशिर, IAS: निदेशक, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग



कोरोना की जंग में योगी आदित्‍यनाथ के साथ दिन रात लगे हुए हैं आईएएस शिशिर। वह वर्तमान में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक हैं। सोशल मीडिया पर फैल रहीं कोरोना से संबंधित समस्‍त जानकारियों पर नजर रखने के साथ ही वह और उनकी टीम इस बात पर नजर रखती है कि कि सरकार द्वारा लिए जा रहे फैसलों की जानकारी लोगों तक सही तरीके से पहुंचे। वह यह भी सुनिश्चित करते हैं कि फेक न्‍यूज कौन फैला रहा है और उसकी पहचान कर कार्रवाई की संस्‍तुति करते हैं। 

मृत्‍युंजय कुमार, मीडिया सलाहकार, मुख्‍यमंत्री उत्‍तर प्रदेश



मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की तरह ही अपनी नींद त्‍यागकर कोरोना की जंग में उतरे हुए हैं उनके सलाहकार मृत्‍युंजय कुमार। मीडिया और सोशल मीडिया पर कोरोना से संबंधित समाचारों पर नजर रखने के साथ ही सरकार पर निशाना साधने वाले विपक्षियों का काउंटर करने का काम मृत्‍युंजय करते हैं। एक दशक से ज्‍यादा पत्रकारिता कर चुके मृत्युंजय अपनी स्‍मार्टनेस के चलते वह प्रियंका गांधी से लेकर अखिलेश यादव तक से ट्वीट डिलीट करवा चुके हैं। 

शलभमणि त्रिपाठी



पत्रकार रह चुके शलभमणि त्रिपाठी उत्‍तर प्रदेश सूचना विभाग के सलाहकार हैं। कोरोना संकट काल में वह और उनकी टीम भी जुटी है। उनका काम भी सरकार द्वारा जारी की जा रही सूचनाओं का सफलता पूर्वक विस्‍तार कराना है, साथ ही सरकार पर हमला करने वालों को आईना दिखाना है।

डॉ. चंद्रमोहन, प्रवक्‍ता, भाजपा यूपी



यूपी सरकार के अलावा भाजपा संगठन के नुमाइंदे भी योगी सरकार की टीम-5 में शामिल हैं। उनका काम है मीडिया, सोशल मीडिया पर सरकार द्वारा कोरोना से निपटने को लिए गए फैसले समय से पहुंचें, सोशल मीडिया पर आ रहे आम लोगों के फीडबैक और डिमांड को सरकार के नुमाइंदों तक पहुंचाना। साथ ही वह सरकार और मीड‍िया के बीच सामंजस्‍य का काम करते हैं। 

राकेश त्रिपाठी, वक्‍ता, भाजपा संगठन



राकेश त्रिपाठी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और वह सरकार का विरोध करने वालों की बोलती बंद करने का काम करते हैं। भाजपा संगठन से  जुडे राकेश त्रिपाठी कोरोना संकट के समय में भी प्रखर नजर आ रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर