'लव जिहाद' पर योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक, धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून पर लग सकती है मुहर

यूपी कानून आयोग के अध्यक्ष जस्टिस आदित्य मित्तल ने कहा कि मैंने मसौदा बिल में लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है और मुझे उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश सरकार भी विशेष शब्द 'लव जिहाद' का इस्तेमाल नहीं कर रही है।

Yogi Adityanath's cabinet meeting on 'Love Jihad', law against conversion can be approved
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 

लखनऊ: कई राज्यों में 'लव जिहाद' को लेकर बहस जारी है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट की मंगलवार को बैठक हो रही है और धर्म परिवर्तन के लिए अध्यादेश को पारित करने की उम्मीद है, जिसे विधि विरुद्ध धर्ममंथन 2020 का नाम दिया गया है। सूत्रों ने टाइम्स नाउ को बताया। विधेयक में किसी व्यक्ति को ऐसे मामले में दोषी ठहराए जाने पर 5 साल से लेकर 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है।

टाइम्स नाउ के आमिर हक ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधि आयोग ने नवंबर 2019 में प्रस्तावित कानून के लिए एक मसौदा प्रस्तुत किया। यह पिछले साल के दौरान गृह और कानून मंत्रालय के विचाराधीन था। बीजेपी सरकार ने पिछले सप्ताह नए कानून के मसौदे पर अपनी सहमति दे दी थी। आज होने वाली कैबिनेट बैठक में प्रस्तावित मसौदे को मंजूरी देने की संभावना है। बिल को धर्मांतरण-विरोधी कानून माना जाता है और यह लोगों को इच्छा या धमकी देकर लोगों को अन्य धर्मों में परिवर्तित करने से रोक देगा।

यूपी कानून आयोग के अध्यक्ष जस्टिस आदित्य मित्तल ने टाइम्स नाउ से विशेष बातचीत की। उन्होंने कहा कि मैंने ड्राफ्ट बिल में लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है और मुझे उम्मीद है कि सरकार भी विशेष शब्द 'लव जिहाद' का उपयोग नहीं कर रही है। मूल रूप से, यह प्रस्तावित कानून हिंदू, मुस्लिम, जैन, सिख, ईसाई और अन्य सभी समुदायों पर लागू होगा। ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिसमें आप कह सकें कि किसी विशेष समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है। हमने जो प्रस्ताव दिया है वह यह है कि जब भी कोई धर्म परिवर्तन किसी गलत तरीके का आश्वासन देकर या दैवीय नाराजगी का खतरा देकर, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, धोखाधड़ी, गलत बयानी द्वारा किया जाता है। जो कोई भी इस तरीके से धर्म परिवर्तन कराता है उस व्यक्ति को दंडित किया जाएगा।

'लव जिहाद' हिन्दुत्व ग्रुप द्वारा गढ़ा गया एक शब्द है जिसे हिंदू लड़कियों को शादी की आड़ में मुस्लिम पुरुषों द्वारा कथित रूप से इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए मजबूर किया जाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कई बार आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार 'लव जिहाद' को रोकने के लिए एक कानून लाएगी। बिहार में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, आदित्यनाथ ने लव जिहाद मुद्दे को उठाया था और अपनी बेटियों और बहनों का सम्मान नहीं करने वालों को धमकाने के लिए हिंदू अंतिम संस्कार 'राम नाम सत्य है' का इस्तेमाल किया था।

आदित्यनाथ ने कहा था कि हम एक प्रभावी कानून लाएंगे। यह उन लोगों के लिए मेरी चेतावनी है जो अपने असली नाम और पहचान छिपाकर बहनों और बेटियों की प्रतिष्ठा और सम्मान के साथ खेलते हैं। अगर वे अपने तरीके में बदलाव नहीं करते हैं, तो उनकी 'राम नाम सत्य' यात्रा शुरू हो जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर