Dhakad Exclusive: अल्पसंख्यकों को डराने वालों को बड़ा जवाब, CAA के विरोधियों को तमाचा!

Dhakad Exclusive: अल्पसंख्यकों को डराने वालों को बड़ा जवाब मिल गया है। काबुल से 3 ग्रंथी गुरु ग्रंथ साहिब भारत लाए गए हैं। हरदीप सिंह पुरी ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर रखा।

hardeep puri
केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी 

'धाकड़ एक्सक्लूसिव' में बात हुई अफगानिस्तान से लौटे नागरिकों की। अफगानिस्तान में लगातार हालात बिगड़ रहे है। हर कोई जल्द से जल्द अफगानिस्तान छोड़ देना चाहता है। अफगानिस्तान से स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन देवी शक्ति शुरू किया और आज 25 भारतीय नागरिकों के साथ कुल 78 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया की एक फ्लाइट दिल्ली पहुंची। इस वापसी में सबसे खास है गुरूग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को भारत लाया जाना। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी सिर पर गुरु ग्रंथ साहिब की प्रति को उठाते हैं। एयरक्राफ्ट से एयरपोर्ट के बाहर की तरफ पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर हरदीप सिंह पुरी निकल पड़े। हरदीप सिंह पुरी और उनके साथ सभी लोग सत् नाम वाहे गुरु का जयकारा लगाया।

अफगानिस्तान के काबुल से गुरु ग्रंथ साहिब को लाने वाले ग्रंथी हैं सरदार धर्मेन्द्र सिंह। धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि अफगानिस्तान में हालात बेहद खराब हैं। उन्होंने स्वदेश वापसी पर भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया। गुरु ग्रंथ साहिब को काबुल से भारत लाने की जरूरत क्यों पड़ी। इसका जवाब ये है कि तालिबान का कोई भरोसा नहीं है कि वो कब क्या करेगा। गुरु ग्रंथ साहिब को सुरक्षित रखने के लिए भारत वापस लाना पड़ा क्योंकि अफगानिस्तान से सभी सिख धीरे धीरे स्वदेश वापस आ रहे हैं और काबुल में गुरु ग्रंथ साहिब को सुरक्षित रख पाना मुश्किल हो जाता।

भारत ने 16 अगस्त से ही अफगानिस्तान से लोगों का रेस्क्यू शुरू कर दिया था। अब तक 800 से अधिक लोगों को भारत लाया जा चुका है। इस रेस्क्यू मिशन को 'ऑपरेशन देवी शक्ति' नाम दिया गया है। यही असल भारत है, जो वसुधैव कुटंबकम के सिद्धान्त को सिर्फ मानता ही नहीं बल्कि समूची दुनिया को अपना मानता है। इसलिए मनजिंदर सिंह सिरसा ने सरकार से अपील की कि CAA को लागू 2014 से नहीं बल्कि 2021 से करे ताकि अफगानिस्तान से आने वाले शरणार्थियों को शरण मिल सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर