Gyanvapi Survey: मुस्लिम पक्ष के वकील का दावा, फव्वारे में शिवलिंग मिलने की बात पूरी तरह झूठी

ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट को अभी अदालत के सामने नहीं रखा गया है। लेकिन उससे पहले दावा किया जा रहा है कि तहखाने से शिवलिंग मिला है लेकिन मुस्लिम पक्ष का कहना है जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है दरअसल वो फव्वारा है।

Gyanvapi Masjid Survey, Gyanvapi Masjid Truth, abhay kumar yadav, hindu, muslim, varanasi civil court
मुस्लिम पक्ष का दावा शिवलिंग की बात झूठी 

मुस्लिम पक्ष के वकील अभय नाथ यादव का कहना है कि वाराणसी की अदालत ने ज्ञानवापी में वुजुखाना को पूरी तरह से सील करने का निर्देश दिया था; कल जो मिला है वह शिवलिंग नहीं फव्वारा है। यादव कहते हैं कि हिंदू पक्ष के वकीलों और याचिकाकर्ताओं का मीडिया से बात करना और शिवलिंग की खोज के बारे में अफवाहें फैलाना कानून के खिलाफ है। कोर्ट को इसका संज्ञान लेना चाहिए।वुजुखाना क्षेत्र का सौदा भी अवैध है क्योंकि हिंदू पक्ष के वकीलों के पास सिविल जज कोर्ट से सीलिंग के आदेश प्राप्त करने के लिए कोई सबूत नहीं था। साथ ही उक्त आवेदन की कोई प्रति मुस्लिम पक्ष के साथ साझा नहीं की गई जैसा कि अनिवार्य है।

शिवलिंग नामक पत्थर की संरचना एक पत्थर की टोंटी/फव्वारा है जो पहली मंजिल पर है। शिवलिंग को केवल मंदिर में जमीन पर स्थापित किया जा सकता है, पहली मंजिल पर नहीं।इसके अलावा खोजे गए 'फव्वारा' पत्थर का आकार शिवलिंग जैसा नहीं है। इसके अंदर एक चैनल होता है जिससे होकर पानी गुजरता था। मुस्लिम पक्ष को उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट हस्तक्षेप करेगा और वाराणसी सिविल कोर्ट में कार्यवाही को रोक देगा क्योंकि वे कानून के खिलाफ हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर