DIY Face Scrub:रसोई की इस आम चीज से बनाएं बेहतरीन फेस स्‍क्रब, चेहरे के ब्‍लैक हेड्स होंगे चुटक‍ियों में दूर

कॉर्न फ्लोर में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए पिगमेंटेशन और ब्लैक हेड्स को दूर करने में मदद करता हैं।

Diy Corn flour Face Scrub in Hindi, Diy Corn flour Face Scrub Hindi Article, Diy Corn flour Face Scrub, Diy Corn flour Face Scrub For Beautiful Skin, Homemade Diy Corn flour Face Scrub, घर में बनाएं कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब, कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब बनाने की
Diy Corn flour Face Scrub  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कॉर्न फ्लोर में मौजूद विटामिन ए पिगमेंटेशन और ब्लैक हेड्स को दूर करने में मदद करता है
  • यह स्क्रब डेड स्किन में जान लाने का काम करता है
  • कॉर्न फ्लोर में मौजूद विटामिन ई त्वचा के रूखेपन को कम करता है

DIY Corn flour Face Scrub : गर्मी आते ही धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण हमारा चेहरा बेजान नजर आने लगता हैं। अधिक धूप होने की वजह से चेहरे पर ब्लैक हेड्स की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में हमारा चेहरा खूबसूरत नहीं लगता है। ऐसे में यदि आप कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें तो यह सबसे बेस्ट उपाय होगा। आपको बता दें कि कॉर्न फ्लोर में प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है, जो बढ़ती उम्र से आने वाले रिंकल्स को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड से चेहरे को राहत दिलाता हैं। 

कॉर्न फ्लोर में मौजूद खनिज और अमीनो एसिड त्वचा को स्वस्थ और चिकना बनाएं रखने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा के रूखेपन को कम करता है। यह मुहांसे की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। यदि आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाएं रखना चाहते है, तो कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब को अपने चेहरे पर जरूर इस्तेमाल करें। यह स्क्रब आपके चेहरे के डेड स्किन को दूर करने के साथ-साथ चेहरे में निखार बनाएं रख सकता हैं। तो आइए जाने घर में कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब बनाने की विधि।

घर में कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब बनाने की सामग्री

- 2 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर
- 1 टेबलस्पून कॉफी पाउडर
- 2 टेबलस्पून ओटमील
- 1 टेबलस्पून चावल का आटा
- 1 टेबलस्पून गुलाब जल

घर में कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब बनाने की विधि

- कॉर्न फ्लोर फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में कॉर्न फ्लोर, कॉफी पाउडर, ओटमील और चावल का आटा को डालकर अच्छी तरह मिला लें।

- जब सारी सामग्री अच्छी तरह मिल जाए, तो उसे 10 मिनट के लिए ढककर छोड़ दे।

- 10 मिनट बाद उसमें थोड़ा सा गुलाब जल को मिलाएं।

- स्क्रब को लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।

- अब चेहरा और गर्दन पर उस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाते हुए 5 मिनट तक स्क्रब करें। यह फेस स्क्रब आपके डेड सेल्स को हटाने के साथ-साथ चेहरे में चमक और ब्लैक हेड्स की समस्या को आसानी से दूर कर देगा।

अगली खबर