Garden Decoration Tips: घर के वेस्ट मटेरियल से गार्डन को कर सकते हैं स्मार्टली डेकोरेट

Garden Decoration Tips: गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए लोग काफी खर्चा करते हैं। हालांकि, आप घर में पड़े वेस्ट सामान से भी गार्डन की सुंदरता बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप पुरानी बोतल, जूते और लकड़ी का फर्नीचर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Garden Decoration Tips
Garden Decoration 
मुख्य बातें
  • पुराने जूतों से गार्डन में लगाएं चार-चांद
  • पुरानी साइकिल भी आ सकती है आपके काम
  • बोतल को ऐसे करें गार्डन एरिया में इस्तेमाल

Garden Decoration Tips: अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप अपने गार्डन को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, वो भी बिना किसी खर्च के, तो उसके लिए आप घर पर पड़े वेस्ट मेटेरियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, हमारे घर में कुछ ऐसी चीजें होती है, जो किसी काम की नहीं होती। ऐसे में हम उन्हें बेकार समझकर कबाड़ वाले को बेच देते हैं, लेकिन आप इन चीजों से अपने गार्डन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप किन चीजों को और कैसे अपने गार्जन में इस्तेमाल कर सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं हो गार्डनिंग के कुछ कमाल के टिप्स के बारे में-

पुराने जूते

आपके घर में अगर कोई पुराने जूते पड़े हैं, तो आप इनका इस्तेमाल पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं। आप चाहे तो लॉन्ग बूट और रबर के जूतों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको आप घर की दीवार पर टांग सकते हैं, या फिर ऐसे भी रख सकते हैं। यकीन मानिए, खराब जूतों से भी आप अपने गार्डन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

Also Read: International Yoga Day: शिल्पा शेट्टी समेत इन 5 एक्ट्रेस ने योग से दी उम्र को मात, आप भी करें ट्राई

पुरानी साइकिल

आप अपने गार्डन को विंटेज लुक देने के लिए पुरानी साइकिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले साइकिल को अपने मनपसंद कलर से पेंट करें, फिर इसे किसी दीवार पर टांग दें। इसमें अब आप सोच रहे होंगे की पौधा कहां लगाए, तो इसके लिए आप साइकिल की बास्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुराने कार टायर

कार के पुराने टायर्स को भी आप गार्डन को डेकोर करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले कार के टायर को पेंट करें, फिर इसमें डिफरेंट डिजाइन भी बना सकती हैं। इसके बाद दो टायर को एक साथ जोड़कर इसमें कोई बड़ा प्लांट लगा सकते हैं। 

Also Read: Happy Sawan Shivratri 2022 Hindi Quotes, Wishes: इन मैसेज, कोट्स, शायरी, संदेशों को भेजकर अपनों को करें 'भक्तिमय'

पुरानी बोतल

घर पर पड़ी पुरानी बोतल के साथ भी आप अपने गार्डन एरिया में चार चांद लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले बोतल को ऊपर से काट लें। इसके बाद इसमें पौधा लगा दें। आप चाहें तो बोतल को टांगकर भी गार्डन को सुंदर बना सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर