Hair Care Tips: क्या आप भी बालों के जिद्दी डैंड्रफ से परेशान हो चुके हैं? बस इस तेल में मिलाकर लगाएं फिटकरी

Hair Care Tips : बालों को स्वस्थ रखने के लिए इसकी अच्छी देखभाल करना जरूरी है। अगर आप डैंड्रफ से निजात पाने के साथ ही बालों को चमकदार और मजबूत भी बनाना चाहते हैं तो घर पर ये खास तरह का तेल बनाएं।

Try these hair care tips for drandruff
Dandruff Treatment Daily Oil 
मुख्य बातें
  • डैंड्रफ के इलाज के लिए फिटकरी का करें इस्तेमाल
  • बालों की हर समस्या को दूर करेगा ये घरेलू उपाय
  • बालों में चमक लाने के साथ जड़ें भी होंगी मजबूत

Hair Care Tips : बालों में रूसी होना सबसे आम समस्याओं में से एक होता है। इस परेशानी से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इससे ना केवल महिलाएं बल्कि पुरुष वर्ग भी जूझ रहे हैं। आज के दौर में खराब जीवनशैली और खानपान इसका सबसे बड़ा कारण माना जाता है। इसकी वजह से शरीर में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व की कमी होने लगती है और फिर बाल झड़ना, सफेद होना और रूसी होने जैसी दिक्कतें उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में इंसान कम उम्र में ही बूढ़ा नजर आने लगता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप एक DIY तेल तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ने वाली है। 

Also read- Gardening Tips: प्रचंड धूप से ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

फिटकरी तेल बनाने का तरीका

इसके लिए आप सबसे पहले नारियल तेल को धीमी आंच पर गर्म कर लें और इसके बाद इसमें फिटकरी के पाउडर को डालकर अच्छे से मिला लें। तैयार हुए पेस्ट को उंगलियों या कंघी के जरिए बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे के लिए इस घोल को स्कैल्प पर ही लगा रहने दें। फिर इसे शैंपू की मदद से अच्छी तरीके से धो लीजिए। आप चाहे तो इस तैयार तेल को हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों की जड़ों पर अप्लाई कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको नजर आएगा कि सिर की रुसी पूरी तरीके से खत्म हो चुकी है।

Also Read- Skin Care Tips: चेहरे को चमकाने के लिए इस तरह लगाएं मसूर दाल, ब्लैकहेड्स से भी मिलेगा छुटकारा


बाल झड़ने का अतिरिक्त इलाज

प्रतिदिन करें प्राणायाम ।
बालों को स्वस्थ रखने के लिए करें अनुलोम विलोम 
शीर्षासन करने से बालों के झड़ने की समस्या में मिलेगा लाभ ।
लौकी और आंवले के जूस से मिलागा फायदा।
अधिक से अधिक पानी इनटेक करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर