Father's Day 2021: फादर्स डे कब है 2021, जानें कैसे शुरू हुई इस द‍िन को मनाने की परंपरा, क‍िसने रखी थी नींव

फादर्स डे यानी पितृ दिवस हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार पर मनाया जाता है। यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। यहां जानिए इस वर्ष फादर्स डे कब मनाया जाएगा।

fathers day date 2021, 2021 fathers day in india, Father's day 2021 date in june calender, फादर्स डे 2021 कब है, फादर्स डे 2021 की डेट
2021 में फादर्स डे कब है 
मुख्य बातें
  • हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे यानी पितृ दिवस।
  • सोनोरा स्मार्ट डॉड ने रखी थी फादर्स डे मनाने के लिए नींव, अपने पिता के त्याग और प्यार से थीं प्रेरित।
  • 19 जून 1910 में पहली बार मनाया गया था अमेरिका में फादर्स डे।

जून महीने का तीसरा रविवार पिता को समर्पित है। हर वर्ष भारत समेत कई देशों में इस दिन पितृ दिवस मनाया जाता है और पिता के प्रति अपने सम्मान को प्रकट किया जाता है। हमारी जिंदगी में हमारे पिता एक पेड़ की छांव की तरह होते हैं। जब भी चिलचिलाती धूप के रूप में परेशानियां हमें सताती हैं तब छांव बनकर हमारे पिता हमें राहत दिलाते हैं।

वह‌ ना ही सिर्फ हमारे पिता हैं बल्कि एक रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक, गाइड और हिरो भी हैं। जैसे माएं हमें जीवन देती हैं वैसे ही हमारे पिता हमें जिंदगी जीना सिखाते हैं। वह हमें परेशानियों से बचाते भी हैं और उनसे लड़ना भी सिखाते हैं। पिता का महत्व महज कुछ शब्दों में बयान करना असंभव है लेकिन हम उनके प्रति अपना प्रेम, सम्मान और इज्जत जरूर प्रकट कर सकते हैं।

Father's Day 2021 date in india, फादर्स डे 2021 क‍िस तारीख को है 

फादर्स डे को जून महीने के तीसरे रव‍िवार को मनाया जाता है। इस वर्ष फादर्स डे 20 जून को आ रहा है। 

How to celebrate Father's Day, फादर्स डे कैसे मनाते हैं 

वैसे तो एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा देखकर बहुत खुश होते हैं मगर छोटी-छोटी खुशियां भी पिता और बच्चे के रिश्ते को और गहरा बना देती हैं। अपने पिता को इस दिन खुश करने के लिए आप उन्हें कार्ड, गिफ्ट और फूल दे सकते हैं। इसके साथ आप अपने पिता के रूम को सजा सकते हैं, उनके लिए केक बना सकते हैं और उनके प्रिय व्यंजन तैयार कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण आप अपने पिता को धन्यवाद कहना मत भूलिऐ।

Why we celebrate Father's Day, फादर्स डे क्‍यों मनाते हैं 

इतिहास के अनुसार, सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने पिता विलियम जैकसन स्मार्ट के प्यार और त्याग से प्रेरित होकर पितृ दिवस की नींव रखी थी। सोनोरा के पिता ने अमेरिकन सिविल वॉर में हिस्सा लिया था। चार भाई बहन और मां के गुजर जाने के बाद सोनोरा के पिता ने ही उन्हें पाला-पोसा था। पहली बार फादर्स डे अमेरिका में 19 जून 1910 में मनाया गया था। बाद में, वर्ष 1966 में अमेरिकी प्रेजिडेंट लिंडन बी. जॉनसन ने जून महीने के तीसरे रविवार के दिन पितृ दिवस मनाने की मंजूरी दे दी थी।

अगली खबर