खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे की करवा रही हैं वैक्सिंग, तो रखें इन बातों का खास ध्यान

Tips for face waxing in hindi: कई महिलाओं के चेहरे पर काले बाल होते हैं, इन्हें छुपाने के लिए वो वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। वहीं वैक्सिंग करवाने से पहले कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Face wax
Face wax  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • खूबसूरती दिखने के लिए अक्सर महिलाएं वैक्स करवाती हैं।
  • वैक्सिंग के जरिए चेहरे के बालों की ग्रोथ भी कम कर सकते हैं।
  • चेहरे पर वैक्स करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें।

कई महिलाओं के चेहरे पर काफी बाल होते हैं, इसे वह वैक्सिंग के जरिए हटा देती है। नियमित वैक्सिंग कराने से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते और चेहरा ग्लो करने लगता है। इसके अलावा माना जाता है कि वैक्सिंग के जरिए चेहरे के बालों की ग्रोथ भी कम जाती है। हालांकि वैक्सिंग करवाते वक्त कुछ जरूरी बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार वैक्सिंग खूबसूरती बढ़ाने के बजाय बदसूरती का सबब बन जाती है। 

चेहरे पर वैक्स करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें

दर्द को न करें नजरअंदाज- चेहरे की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है, इसलिए बाकी जगह की तुलना में चेहरे की वैक्सिंग करने में काफी दर्द होता है। लेकिन यह दर्द 10 से 15 मिनट तक ही होता है, लेकिन इस बीच दर्द कम न होने पर डॉक्टर से संपर्क करना न भूले।

चेहरे पर है अधिक बाल- वैक्सिंग करते वक्त बालों की लंबाई और उनकी मात्रा जरूर देख लें। अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक बाल हैं और वो लंबे हैं तो वैक्सिंग के जरिए आप आसानी से इसे हटा सकते हैं। यही नहीं वैक्सिंग की मदद से एक साथ कई सारे बालों को हटा सकते हैं।

सही वैक्स का करें इस्तेमाल- अपनी त्वचा को देखते हुए वैक्सिंग स्ट्रिप्स और क्रीम का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट मौजूद है लेकिन अपनी त्वचा को देखते हुए उसे इस्तेमाल करें। चेहरे की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, ऐसे में गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना आप पर भारी पड़ सकता है। गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से एलर्जी या फिर चेहरा खराब भी हो सकता है।

लालिमा हटाने के लिए लगाएं ये- वैक्स करने के बाद चेहरा लाल हो जाता है और दर्द भी होता है। वैक्स के 15 से 20 मिनट बाद यह लालिमा चेहरे से हट जाता है, लेकिन अगर न हटे तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। इसके अलावा वैक्स कराने के तुरंत बाद एलोवेरा जेल और बेबी ऑयल लगाना फायदेमंद होता है। 

वैक्स करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लें- वैक्स करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें, ताकी त्वचा पर तेल या फिर गंदगी चिपकी न रहे। इसके साथ ही चेहरे को साफ करने के बाद पाउडर का इस्तेमाल करें। पाउडर चेहरे की ऑयल को सोख लेता है, जिससे वैक्स करने में आसानी होती है।

मायश्चॅराइज करें त्वचा- चेहरे की वैक्सिंग कराने के बाद किसी साबुन या फिर चेहरे को मले नहीं, बल्कि थोड़ी देर तक एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ करें और मायश्चॅराइज लगा लें। इस दौरान बार-बार चेहरे पर हाथ न फेरे, इससे मुंहासे हो सकते हैं।

खुद चेहरे की वैक्सिंग करने से बचे- हाथ और पैरों की वैक्सिंग खुद कर सकते हैं, लेकिन चेहरे की वैक्सिंग करते वक्त बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि चेहरे के पूरे भाग को आप आसानी से नहीं देख सकते हैं, ऐसे में कुछ बाल छूट जाते हैं। इसलिए हमेशा दोस्त या फिर किसी विशेषज्ञ की मदद से चेहरे की वैक्सिंग करें, ताकी सारे बाल अच्छी तरह से निकल जाए।

अगली खबर