Hand Care tips: घर के काम से क्‍या फट रहे हैं आपके हाथ, इन तीन ट‍िप्‍स की मदद से रखें ख्‍याल

बार-बार पानी और टिकिया छूने की वजह से घर में रहने वाले महिलाओं के हाथ अक्सर फट जाते हैं। ऐसे में यदि आप यहां बताए गए टिप्स को आजमाएं, तो आपके हाथ फटेंगे नहीं और नर्म भी रहेंगे।

Home Remedies for Cracked Hands, Cracked Hand Treatment at home, home remedies for cracked hands skin, how to get rid of dead skin on hands, how to get rid of Cracked hands, how to get rid of Cracked hands naturally, quick home remedies for cracked hands,
Home Remedies for Cracked Hands (Pic : Istock) 
मुख्य बातें
  • साबुन-सर्फ अधिक छूने की वजह से हाथों बेहद रूखे हो जाते हैं
  • जैतून के तेल से हाथों पर मालिश करने से हाथ सॉफ्ट बने रहते हैं
  • गर्म पानी का इस्तेमाल कर के हाथों को सॉफ्ट रखा जा सकता है

Home Remedies for Cracked Hands: घर के काम करते हुए हाथों का रूखा होना और फटना एक आम समस्‍या है। यदि आप अपने हाथों को खूबसूरत बनाएं रखना चाहती हैं तो यहां बताए गए ट‍िप्‍स आजमाएं। इनसे हाथों की डेड स्‍क‍िन हटेगी और ये और सॉफ्ट रहेंगे। 

फटे हाथों के लिए घरेलू टिप्स

1. हफ्ते में एक बार हाथों को जरूर करें स्क्रब

काम करने की वजह से महिलाओं के हाथ अक्सर फट जाते है। ऐसे में यदि आप हफ्ते में एक बार अपने हाथों पर स्क्रब करें, तो आपके हाथों की गंदगी चुटकियों में दूर हो जाएगी और आपके हाथ सॉफ्ट और खूबसूरत बने रहेंगे। आपको बता दें, कि आप स्क्रब करने में घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल, आटा, बेसन जैसी चीजों से भी हाथों को स्‍क्रब कर सकती हैं। 

2. हाथों पर जैतून के तेल से करें मालिश

जैतून का तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यदि आप रोजाना इस तेल से अपने हाथों पर मालिश करें, तो यह आपके हाथों को सॉफ्ट  बनाए रखेगा। त्वचा में मॉश्चराइज बने रहने की वजह से आपके हाथ रूखे, बेजान और कभी फटेंगे नहीं।

3. गर्म पानी का करें भरपूर इस्तेमाल

घर में रहने वाली महिलाओं के हाथ अक्सर अधिक बर्तन धोने या कपड़े धोने की वजह से रूखे हो जाते हैं। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि डॉक्टर के पास जाने तक की नौबत आ जाता है। यदि ऐसी महिलाएं बर्तन धोते या कपड़े धोते वक्त हल्का गर्म पानी का इस्तेमाल करें, तो उनके हाथों से रूखेपन की समस्या खत्म हो सकती है। उनके हाथ हमेशा खूबसूरत बने रह सकते है। आपको बता दें, कि हल्का गुनगुना पानी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वैसे महिलाएं काम करने के बाद अपने हाथों में तेल या क्रीम लगाना ना भुलें। यह नुस्खा आपके हाथों को अभी फटने नहीं देगा।

अगली खबर