Prickly heat home remedies: घमौर‍ियों के घरेलू उपचार, इन होम रेमेडीज से चुभती गर्मी से जल्‍द म‍िलेगा आराम

Home Remedies for Prickly heat : गर्मी शुरू होते ही शरीर में घमौरी होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में यहां बताए गए घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप इस तरह की समस्या को बाय-बाय कह सकते हैं।

ghamoriya home remedies, how to get rid of ghamoriya quickly, how to get rid of ghamoriya on face, how to get rid of ghamoriya on Body, how to get rid of prickly heat overnight, ghamoriya in babies home remedy, घमौरी दूर करने के घरेलू उपचार,
घमौरी दूर करने के घरेलू उपचार 
मुख्य बातें
  • गर्मी के दिनों में घमौरी का होना एक साधारण सी बात है
  • घमौरी दूर करने के लिए आइस क्यूब अच्छा उपचार माना जाता है
  • यदि आपको स्किन संबंधित कोई समस्या हो, तो इस नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें

Home Remedies for ghamoriyan in summers: गर्मी के मौसम में घमौरियों का होना एक साधारण सी बात है। लेकिन यदि इस साधारण सी बात का निदान मिल जाए तो इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है। यदि आप यहां बताए गए घरेलू उपचारों को खुद के ऊपर गर्मी के मौसम में अपनाएं, तो आपकी घमौरी चंद मिनटों में छूमंतर हो सकती है। यदि आप घमौरी की समस्या से परेशान है, तो यहां बताएं गए घरेलू उपचार को जरूर गर्मी के मौसम में अपनाएं। 

घमौर‍ियां दूर करने के घरेलू उपचार, home remedies for ghamoriya in hindi

1. बेकिंग सोडा दे राहत

यदि आप गर्मी के दिनों में घमौरियों से परेशान है, तो बेकिंग सोडा इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए बेहद उत्तम माना जाता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास ठंडे पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। जब बेकिंग सोडा पानी में अच्छी तरह से मिल जाए, तो एक साफ सूती कपड़े को उस पानी में डुबोकर उसे अच्छी तरह न‍िचोड़ लें और घमौरी वाली जगहों को इससे पोंछें। कुछ समय में आपको राहत म‍िलेगी। 

2. आइस क्यूब का करें इस्तेमाल

आइस क्यूब घमौरी दूर करने के लिए अच्छा नुस्खा माना जाता है। यदि आप आइस क्यूब को एक सूती कपड़े में डालकर उसे बांधकर घमौरी वाली जगहों पर 5 से 10 मिनट के लिए पोंछे, तो आपकी घमौरी खत्म हो सकती है।

3. बेसन भी है एक उपाय 

गर्मी के दिनों में बेसन का इस्तेमाल करके आप घमौर‍ियों की समस्‍या से न‍िदान पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप 2-3 टेबलस्पून बेसन को पानी के साथ मिलाकर लेप बना ले। अब उस लेप को घमौरी वाले जगहों पर लगा कर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। 10-15 मिनट बाद उस जगह को पानी से धो लें। ऐसा गर्मी के दिनों में रोज करें। आपकी घमौरी चंद मिनटों में छूमंतर हो सकती है।

अगली खबर