Cleaning Tips: किचन की चिपचिपी टाइल्स को साफ करना है बेहद आसान, बस आजमा लें इस ट्रिक को

Easy Tips to Clean Kitchen Tiles: किचन में काम करने के बाद उसे साफ करना बेहद जरूरी होता है। किचन में खाना बनाते वक्त किचन की टाइल्स सबसे जल्दी गंदी होती है। टाइल्स तेल और घी की वजह से चिपचिपी हो जाती है। जिससे साफ करना बेहद मुश्किल होता है।

How To Clean Kitchen Tiles
Kitchen Tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • किचन साफ रहता है तो भूख और बढ़ जाती है और खाना बनाने वाले का मन भी खुश हो जाता है
  • किचन में कई तरह का खाना बनता है और खाना बनाते समय किचन की टाइल्स तेल और घी की वजह से ऑयली और चिपचिपी हो जाती है
  • किचन की टाइल्स में इतने जिद्दी दाग हो जाते हैं कि इन्हें जल्द छुड़ाना आसान नहीं होता है

How To Clean Kitchen Tiles: खाना बनाने के बाद किचन की सफाई हर कोई करता है। किचन घर का वह हिस्सा है जो साफ सुथरा होना चाहिए, क्योंकि किचन में खाना बनता है और वही खाना पूरा परिवार खाता है, इसलिए किचन का साफ होना बेहद जरूरी है। किचन साफ रहता है तो भूख और बढ़ जाती है और खाना बनाने वाले का मन भी खुश हो जाता है। किचन में कई तरह का खाना बनता है और खाना बनाते समय किचन की टाइल्स तेल और घी की वजह से ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। जिसे साफ करना बेहद मुश्किल होता है। किचन की टाइल्स में इतने जिद्दी दाग हो जाते हैं कि इन्हें जल्द छुड़ाना आसान नहीं होता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाकर किचन की टाइल्स पर जमी तैलीय परत को कम मेहनत और कम समय में बिल्कुल चमका सकते हैं। आइए जानते हैं इन आसान टिप्स के बारे में...

Also Read- Perfect Figure Tips: स्लिम ट्रिम फिगर पाने के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं योगा, जानिए उनके फेवरेट आसन

सिरका से करें टाइल्स साफ

किचन में सिरका आसानी से मिल जाएगा। सिरका किचन की टाइल्स चमकाने के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सिरके को पाने में डालकर घोल लेना है। इसमें नमक और बेकिंग सोडा मिलाकर एक घोल तैयार कर लें और सिरके के घोल से अपने किचन की टाइल्स को अच्छे से साफ करें। इससे किचन की टाइल्स की चिपचिपाहट तुरंत दूर हो जाएगी।

Also Read- Amla for Hair: बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ब्लीच का करें इस्तेमाल

इसके अलावा रसोईघर की टाइल्स पर जमी गंदगी से परेशान हैं तो आप ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ब्लीच और पानी एकसमान मात्रा में लेकर घोल बना लें। अब इसमें कपड़ा डूबाकर किचन की टाइल्स को साफ करें। ध्यान रहे कि ब्लीच का इस्तेमाल करते समय आपने दस्ताने पहने हों। इसके बाद आप सूखे कपड़े से अपनी टाइल्स पोंछ लें।

नींबू से चमकाएं टाइल्स

इसके अलावा किचन की टाइल्स साफ करने के लिए नींबू काफी बेहतरीन उपाय हैं इसके लिए आपको एक गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर इस गोल को तैयार करना है और पानी हल्का गुनगुना होने पर कपड़े से किचन की टाइल्स को साफ कर लें। इसे हाथों में भी कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर