Skin Care Tips : स्किन को अंदर से साफ करता है टोनर, घर पर ही इस तरह बनाएं होममेड टोनर

क्लींजर के बचा हुआ काम टोनर करता है। स्किन के अंदर तक बैठी हुई गंदगी को बाहर निकालने के लिए टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। टोनर से स्किन पर पीएच बैलेंस बना रहता है। 

homemade skin toner
होममेड टोनर (Source: Pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • क्लींजिंग के बाद त्वचा के अंदर बची हुई गंदगी को साफ करने में मदद करता है टोनर
  • स्किन टोनर त्वचा को अंदर से साफ कर उसमें पीएच लेवल को बैलेंस करता है
  • टोनर स्किन के उपर एक प्रोटेक्शन लेयर तैयार करता है

क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग, से त्वचा की क्वालिटी बेहतर होती है। क्लींजिंग स्किन केयर का सबसे बेसिक पार्ट है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि क्लींजिंग और टोनिंग एक ही चीज होती है लेकिन दोनों में बारीक सा फर्क होता है। क्लींजिंग से त्वचा कुछ समय तक के लिए क्लीन होती है। इससे त्वचा के अंदर जमी गंदगी जड़ से बाहर नहीं निकलती है। लेकिन क्लींजर के बचा हुआ काम टोनर करता है। स्किन के अंदर तक बैठी हुई गंदगी को बाहर निकालने के लिए टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। टोनर से स्किन पर पीएच बैलेंस बना रहता है। 

यह ना सिर्फ स्किन को अंदर से अच्छे से साफ करता है बल्कि त्वचा में पीएच लेवल बैलेंस करता है साथ ही स्किन के उपर एक प्रोटेक्शन लेयर तैयार करता है एक परफेक्ट बेस तैयार करता है जहां पर आप आसानी से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप बाहर से टोनर नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप घर पर स्किन टोनर आसानी से बना सकते हैं जिसका तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आपके किचन में रखे सामानों से आप घर पर ही आसानी से स्किन टोनर बना सकती हैं-

एप्पल साइडर विनेगर
एक कप पानी में एक बड़ी चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। अब आप मिक्सचर में कॉटन पैड भिगोएं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

पुदीने का पत्ता
6 कप पानी उबाल लें। अब इस उबले हुए पानी में 2-3 पुदीने की पत्तियां डालें। अब इस मिक्सचर को ठंडा होने दें। अब कॉटन लेकर इसमें भिगोएं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

एलोवेरा
एलोवेरा की एक पत्ती तोड़ कर उसमें से उसका जेल निकाल लें। एक कप ठंडा पानी में इस जेल को मिक्स कर लें। अब इस सॉल्यूशन को अपने फेस पर कॉटन की मदद से लगाएं। ये सॉल्यूशन आपके चेहरे पर आए सनबर्न और रैशेज को खत्म करने में मदद करता है।

खीरा
2-3 खीरा लेकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कप पानी में इसे डाल दें और इसे गर्म करें। पानी में उबाल आने तक इसे गर्म करें। अब खीरे और पानी दोनों को मिलाकर पीस लें। अब इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर किसी चीज से छान लें। अब छान कर निकाले गए इस लिक्विड को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

कपूर और गुलाब जल
एक बॉटल रोज वॉटर में एक चुटकी कपूर डालें। अब इस सॉल्यूशन को कॉटन में लगाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 

कच्चे आम का बीज
दो से तीन कच्चे आम का बीज निकाल लें। अब इसे 3-4 कप पानी में डाल कर करीब आधे घंटे तक के लिए उबाल दें। अब इसलिक्विड को ठंडा होने दें और फिर छान लें। आप इसे कॉटन की मदद से स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कच्च 

अगली खबर